DU News: दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी स्टूडेंट के नए बैच की क्लासेस आज से शुरू, कॉलेज में उमड़ा छात्रों का हुजूम 

देश की जानी-मानी यूनिवर्सिट डीयू में आज, 29 अगस्त से अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम के नए बैच के लिए क्लासेस शुरू हो रही हैं. कुल दो राउंड के प्रवेश के बाद 69 कॉलेज के 1,559 यूजी प्रोग्रामों में लगभग 68,000 स्टूडेंट का एडमिशन हो चुका है. डीयू के सभी कॉलेज स्टूडेंट के वेलकम के लिए तैयार हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D
नई दिल्ली:

DU UG Student First Day: सीयूईटी यूजी यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट के लिए परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनका रिजल्ट भी जारी कर दिया गया है. जामिया, जेएनयू, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, डीयू समेत तमाम सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है या अपने अंतिम पड़ाव में है. वहीं डीयू यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी के नए बैच के लिए क्लासेस शुरू हो रही हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी में गुरुवार यानी आज से सभी कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट स्टूडेंट के नए बैच की क्लासेस शुरू हो रही है. 

CBSE 2025: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं का सैंपल पेपर जल्द, परीक्षा पैटर्न में हुए बड़े बदलाव

डीयू ने नए बैच के स्टूडेंट के स्वागत की सारी तैयारी कर ली है. डीयू के कई कॉलेजों ने बुधवार को नए छात्रों के लिए 'ओरिएंटेशन' कार्यक्रम भी आयोजित किएं. इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं के स्वागत के साथ-साथ उनको आवश्यक दिशा-निर्देश भी बताएं.

ज्वाइंट कंट्रोल रूम

डीयू के अधिकारियों बताया कि स्टूडेंट वेलफेयर के डीन (DSW) और प्रॉक्टर ऑफिस द्वारा संचालित एक ज्वाइंट कंट्रोल रूम, पहले सप्ताह- 29 अगस्त से 3 सितंबर तक चालू रहेगा, ताकि ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया के दौरान नए छात्रों के सामने आने वाली किसी भी समस्या से निपटा जा सके. डीयू प्रॉक्टर ने कहा कि रैगिंग की शिकायतों या अन्य समस्याओं से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है. नए स्टूडेंट को इनकरेज किया जा रहा है कि अगर उन्हें कोई समस्या होती है, तो हमे संपर्क करें.

NEET PG 2024: नीट पीजी का रिजल्ट घोषित, कैटेगरीवाइज Cut-Off, इस तारीख से शुरू होगी काउंसलिंग

 68,000 स्टूडेंट को मिला एडमिशन 

सीयूईटी रिजल्ट के जारी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू है. डीयू के 69 कॉलेजों में यूजी एडमिशन के लिए 71,600 सीटें हैं. अब तक डीयू में दो राउंड एडमिशन हो चुके हैं. डीयू में राउंड 1 में 65, 775, राउंड 2 में 2775 (मंगलवार शाम 5 बजे तक) एडमिशन हो चुके हैं. कुल दो राउंड के प्रवेश के बाद 69 कॉलेज और विभागों द्वारा प्रस्तावित 1,559 अंडरग्रेजुएट प्रोग्रामों में लगभग 68,000 स्टूडेंट को नामांकित किया है. 

CTET 2024 दिसंबर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द, जानिए साल में कब-कब होती परीक्षा और कौन कर सकता है अप्लाई

डीयू एडमिशन का तीसरा राउंड

डीयू में प्रवेश प्रक्रिया जारी है, दूसरे राउंड के पूरा होने के बाद तीसरा राउंड शुरू होगी, जिसमें प्रदर्शन-आधारित प्रोग्रामों और अतिरिक्त कोटा के माध्यम से सशस्त्र बलों के कर्मियों (सीडब्ल्यू) के बच्चों/विधवाओं, पाठ्येतर गतिविधियों (ईसीए) और खेलों के लिए कोटा के छात्र शामिल हैं. डीयू जल्द ही इस राउंड का शेड्यूल जारी करेगी. 

Featured Video Of The Day
Lebanon -Syria Pager Attack: हिज़्बुल्लाह को निशाना बना रहा इज़रायल? क्या है मंशा?
Topics mentioned in this article