दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी फर्स्ट ईयर की क्लास आज से शुरू

DU Admissions: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रथम वर्ष के छात्रों के स्वागत के लिए तैयार है. डीयू के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं 2 नवंबर यानी आज से शुरू हो रही हैं.

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी फर्स्ट ईयर की क्लास आज से शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी फर्स्ट ईयर की क्लास आज से शुरू

नई दिल्ली:

DU Admissions: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) शैक्षणिक सत्र 2022-23 के प्रथम वर्ष के छात्रों के स्वागत के लिए तैयार है. डीयू के प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं 2 नवंबर यानी आज से शुरू हो रही हैं. डीयू के कुलपति योगेश सिंह (DU Vice Chancellor Yogesh Singh) ने यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि डीयू नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत के लिए पूरी तरह तैयार है और छात्रों के लिए सभी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था की गई है. बता दें कि इस साल से डीयू में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए छात्रों को एनटीए द्वारा आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी देना पड़ा है. इससे पहले यहां 12वीं के नंबर के आधार पर छात्रों को प्रवेश मिलता था. 

कुलपति ने कहा, हम प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए कक्षाएं आयोजित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. इस साल, हमने सीयूईटी (CUET) के माध्यम से प्रवेश लिया है और राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Policy on Education) को लागू कर रहे हैं. यह नीति बहुत अलग है, इससे छात्रों को और अधिक लचीलापन मिलेगा. डीयू के विभिन्न कॉलेजों में 70,000 सीटों पर अभी भी दाखिले चल रहा है. 

जेएनयू पीजी फर्स्ट मेरिट लिस्ट आज होगी जारी, jnuee.jnu.ac.in से करें चेक 

इस शैक्षणिक वर्ष से, डीयू एनईपी और चार वर्षीय यूजी कोर्स को लागू कर रहा है. कॉलेज खुलने से पहले डीयू ने नए स्टूडेंट के स्वागत, एंटी रैगिंग संबंधी सभी तैयारियां पहले से कर ली है. रामजस कॉलेज में कुल 1,550 सीटें हैं, यहां के प्राचार्य मनोज खन्ना ने कहा कि प्रथम वर्ष के छात्रों के स्वागत के लिए तैयारी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि कहा कि सभी सीटें भर दी गई हैं और अतिरिक्त सीटों पर प्रवेश जारी है.

दिल्ली विश्वविद्यालय ने यूजी प्रवेश के लिए 12 सितंबर को कॉमन सीट आवंटन प्रणाली (CSAS) नामक एक नया सेंट्रल एडमिशन पोर्टल लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य सीयूईटी यूजी स्कोर के माध्यम से उम्मीदवारों को प्रवेश देना है. सीएसएएस के माध्यम से प्रवेश तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है - आवेदन पत्र जमा करना, कोर्स का चयन, फिलिंग ऑफ प्रीफरेंस, सीट आवंटन और प्रवेश. सीट आवंटन के पहले दौर में 59,100 उम्मीदवारों ने डीयू में प्रवेश लिया है. फिलहाल सीट आवंटन का दूसरा दौर चल रहा है. 

JNUEE 2022 PhD के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, परीक्षा 7 दिसंबर से

Video: केरल : पद्मनाभ मंदिर से निकला भगवान विष्‍णु का जुलूस, 5 घंटे बंद रहा तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com