Delhi Nursery Admission 2024-25: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट आज, स्कूल की साइट से चेक करें लिस्ट

Nursery Admission 2024-25: दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024 की पहली लिस्ट आज जारी होगी. यह लिस्ट दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों के नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले के लिए जारी की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Delhi Nursery Admission: दिल्ली नर्सरी एडमिशन की पहली लिस्ट आज
नई दिल्ली:

Delhi Nursery Admission 2024-25: साल के शुरू होते ही पूरे देश में परीक्षा पे चर्चा होती है, वहीं राजधानी दिल्ली में नर्सरी एडमिशन भी कम सुर्खियों में नहीं रहता. दिल्ली के नामी-ग्रामी प्राइवेट स्कूलों में कक्षा नर्सरी (Nursery), केजी (KG) और कक्षा 1 (Class 1) के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा चुके हैं और अब लिस्ट जारी करने की बारी है. दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024-25 के लिए फर्स्ट लिस्ट आज, 12 जनवरी को जारी की जाएगी. शिक्षा निदेशालय (DoE) के अधिकारियों ने कहा है कि दिल्ली के प्राइवेट स्कूल शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए नर्सरी, किंडरगार्टन (केजी) और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए बच्चों की पहली कल जारी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. पैरेंट्स ने जिन स्कूलों के लिए फॉर्म भरा है, वे स्कूलों की आधिकारिक साइट पर जाकर लिस्ट देख सकते हैं. स्कूल के नोटिस बोर्ड पर सेलेक्टेड बच्चों की लिस्ट चिपकाई जाएगी, जहां से भी देखा जा सकता है. 

Advertisement

Pariksha Pe Charcha 2024: प्रधानमंत्री मोदी संग परीक्षा पे चर्चा के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख कल, अब तक मिले एक करोड़ आवेदन

दिल्ली में नर्सरी कक्षा में एडमिशन की यह लिस्ट एडमिशन क्राइटेरिया के तहत निकाले जाते हैं. एडमिशन क्राइटेरिया में स्कूल से 7 से 8 किलोमीटर की दूरी, सिबलिंग (भाई-बहन) क्राइटेरिया, एलुमिनी यानी माता-पिता ने उस स्कूल से पढ़ाई की हो, फर्स्ट चाइल्ड, फर्स्ट गर्ल चाइल्ड, स्पेशल नीड्स और सिंगल पैरेंट्स आदि शामिल हैं. फर्स्ट लिस्ट के जारी होने के साथ ही पैरेंट्स अपने बच्चे का दाखिला नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में करा सकेंगे. यदि कई छात्रों के अंक समान हैं तो स्कूल लॉटरी निकालते हैं.

Advertisement

Rajasthan Board Exam 2024 Date Sheet: राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा डेटशीट पर लेटेस्ट अपडेट, बोर्ड ने स्टूडेंट को दी चेतावनी

Advertisement

पैरेंट्स के पास 10 दिन

पहली लिस्ट जारी होने के बाद अगर किसी पैरेंट्स को लिस्ट को लेकर कोई आपत्ति है तो वे उस पर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकेंगे. पैरेंट्स के सभी प्रश्नों के उत्तर के लिए प्रोसेस 13 जनवरी से शुरू की जाएगी, जो 22 जनवरी तक चलेगी. पैरेंट्स इन 10 दिनों के अंदर अपने सवालों का जवाब स्कूल से प्राप्त कर सकेंगे. बता दें कि दिल्ली नर्सरी एडमिशन 2024-25 की प्रक्रिया 23 नवंबर को शुरू कर दी गई थी, जो 8 मार्च तक चलेगी. 

Advertisement

UGC NET और नेट जेआरएफ में क्या होता है अंतर, पास करने के लिए चाहिए कितने अंक, किसे मिलता है JRF

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal के Lakshmikanta Pur में बीच सड़क पर महिला की बेरहमी से पिटाई | India@9 | NDTV India