CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी रिजल्ट का इंतजार खत्म, आज हो सकता है जारी, डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करें स्कोरकार्ड 

CUET UG Result 2024 Updates: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सीयूईटी यूजी रिजल्ट घोषित करने की सारी तैयारी कर ली है. स्टूडेंट रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर चेक कर सकते हैं. सीयूईटी स्कोरकार्ड के साथ सीयूईटी यूजी फाइनल आंसर-की भी प्रकाशित की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C
नई दिल्ली:

CUET UG Result 2024 Updates: सीयूईटी यूजी रिजल्ट का स्टूडेंट बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. खबरों की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भी सीयूईटी यूजी रिजल्ट की सारी तैयारी पूरी कर ली है. एनटीए जल्द ही सीयूईटी रिजल्ट 2024 घोषित करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम आज यानी 22 जुलाई को घोषित करेगा. हालांकि एजेंसी की तरफ रिजल्ट की डेट और टाइम पर कोई आधिकारिक नोटिस या बयान जारी नहीं किया गया है.  परिणाम जारी होने के बाद स्टूडेंट अपना सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि (DOB) चेक कर सकते हैं.

UGC NET और नेट जेआरएफ में क्या होता है अंतर, पास करने के लिए चाहिए कितने अंक, किसे मिलता है JRF

इस साल एनटीए ने सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन 15 मई से 29 मई तक देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया था. हालांकि स्टूडेंट से मिली शिकायतों के बाद एजेंसी ने शुक्रवार, 19 जुलाई को सीयूईटी यूजी री-एग्जाम लिया था. 15 मई से 29 मई तक हुई सीयूईटी यूजी परीक्षा हाइब्रिड मोड में हुई थी, लेकिन 19 जुलाई को जो परीक्षा आयोजित की गई थी, वह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट मोड में थी. इस परीक्षा में लगभग 1000 छात्रों ने भाग लिया था, वहीं मई की परीक्षा में 13 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने.

Advertisement

बता दें कि पिछले दो-तीन साल से सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत कई संस्थानों और कॉलेजों में अंडरग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन के लिए सीयूईटी यूजी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. इस साल 261 यूनिवर्सिटी में सीयूईटी यूजी स्कोर से बैचलर कोर्सों में दाखिला मिलेगा.

Advertisement

NIOS ऑन डिमांड परीक्षा की डेटशीट जारी, कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 16 जुलाई से

सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट कैसे चेक करें | How to check CUET UG Result 2024? 

  • सबसे पहले स्टूडेंट आधिकारिक वेबसाइट  exams.nta.ac.in/CUET-UG/पर जाएं. 

  • होमपेज पर सक्रिय लिंक ‘CUET UG 2024 रिजल्ट' पर क्लिक करें.

  • अब अपना आवेदन नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें.

  • ऐसा करने के साथ ही सीयूईटी यूजी 2024 रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • रिजल्ट की जांच के बाद डाउनलोड करें और प्रिंटआउट निकालें.

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 2024 की डेट जारी, अगले हफ्ते से शुरू, चार राउंड में होगी

सीयूईटी यूजी मार्किंग स्कीम

सही उत्तर या सबसे उपयुक्त उत्तर के लिए पांच अंक मिलेंगे. गलत उत्तर चिह्नित करने पर एक अंक काट लिया जाएगा. वहीं अनुत्तरित/समीक्षा के लिए चिह्नित करने पर कोई अंक नहीं दिया जाएगा.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article