CSIR UGC NET Answer Key 2024: जून सत्र की सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का आंसर-की जल्द, इस तारीख तक जारी होने की उम्मीद 

CSIR UGC NET 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 25 से 27 जुलाई तक किया गया था, जिसका आंसर-की जल्द ही जारी किया जाएगा. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in से आंसर-की डाउनलोड कर सकेंगे. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
C
नई दिल्ली:

CSIR UGC NET Answer Key 2024: जून सत्र की सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा दे चुके लाखों उम्मीदवारों के आंसर-की का इंतजार खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जून सत्र की सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का प्रोविजनल आंसर-की जारी करेगा. आसंर-की आने वाले हफ्ते में जारी किया जा सकता है. जिन उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी है, वे आधिकारिक वेबसाइट csirnet.nta.ac.in पर जाकर आंसर-की देख और डाउनलोड कर सकते हैं. जॉइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट आंसर-की 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को लॉगिन क्रेडेंशियल यानी एप्लिकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का प्रयोग करना होगा. 

नेट परीक्षा क्यों होती है, UGC NET और CSIR NET में क्या है अंतर, कौन कर सकता है अप्लाई

आपत्ति दर्ज करने का मौका

अगर किसी उम्मीदवार को सीएसआईआर यूजीसी नेट आंसर-की 2024 को लेकर कोई आपत्ति होगी तो वे अपनी आपत्ति ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे. आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों का प्रति प्रश्न शुल्क का भुगतान भी करना होगा. 

Advertisement

असिस्टेंट प्रोफेसर की नौकरी

इसके बाद दर्ज सभी आपत्तियों पर विषयों के विशेषज्ञों द्वारा समाधान किए जाने के बाद सीएसआईआर यूजीसी नेट का फाइनल आंसर-की जारी किया है. फाइनल आंसर-की के बाद जून सत्र के लिए सीएसआईआर यूजीसी नेट रिजल्ट 2024 घोषित किया जाएगा. इस परीक्षा में सफल रहे उम्मीदवारों को सीएसआईआर द्वारा नेट सर्टिफिकेट दिया जाएगा. यह सर्टिफिकेट लाइफ टाइम के लिए वैलिड होता है. इसके जरिए देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती के लिए आवेदन किया जा सकता है.

Advertisement

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग का शेड्यूल जारी, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 14 अगस्त से, जनरल कैटेगरी के लिए काउंसलिंग शुल्क 1000 रुपये

Advertisement

जुलाई में हुई थी परीक्षा

एनटीए द्वारा सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन जुलाई माह में किया गया था. परीक्षा 25, 26 और 27 जुलाई को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी. यह परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और  जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है. 

Advertisement

CUET 2024 Result: सीयूईटी यूजी परीक्षा का परिणाम घोषित, कट-ऑफ, टॉपर लिस्ट डायरेक्ट लिंक से देखें Updates

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: S. Y. Quraishi क्यों मानते हैं कि सरकार का ये प्रस्ताव Practical नहीं है?