CLAT 2023: क्लैट परीक्षा के लिए एग्जाम इंस्ट्रक्शन जारी, जानिए रिपोर्टिंग टाइम और मार्किंग स्कीम

CLAT 2023: क्लैट 2023 परीक्षा का आयोजन इस महीने की 18 तारीख को किया जाएगा. यह परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी, हालांकि छात्रों को परीक्षा केंद्र पर दोपहर 1 बजे तक रिपोर्ट करना होगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C
नई दिल्ली:

CLAT 2023 Exam: क्लैट 2023 परीक्षा का आयोजन इस महीने की 18 तारीख को किया जाना है. इस परीक्षा के लिए कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLUs) ने एग्जाम इंस्ट्रक्शन जारी कर दिए हैं. क्लैट एग्जाम इंस्ट्रक्शन में घंटी बजने की टाइमिंग, आचार संहिता, मार्किं स्कीम और प्रश्न पत्रों को हल करने के लिए दिशानिर्देश दिए गए हैं. क्लैट 2023 शेड्यूल के मुताबिक इस परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर को किया जाएगा. यह परीक्षा केवल एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी. बता दें कि NLUs ने क्लैट 2023 एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं. छात्र  कंसोर्टियम की आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlusc.ac.in से क्लैट परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

GATE Mock Test 2023: गेट परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट दें, आईआईटी कानपुर ने एक्टिव किया लिंक

CLAT 2023 मार्किंग स्कीम 

क्लैट 2023 का आयोजन लॉ के अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सों में प्रवेश के लिए किया जा रहा है. क्लैट यूजी 2023 क्यूश्चन पेपर में 150 प्रश्न होंगे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को एक अंक मिलें. जबकि प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काट लिए जाएंगे. जिन प्रश्नों का उत्तर छात्र नहीं देंगे, उनके अंक नहीं काटे जाएंगे.  

Advertisement

UPSC Recruitment 2022: यूपीएससी ने पीडियाट्रिक्स और साइंटिस्ट के पद पर निकाली भर्ती, इस सरकारी नौकरी के लिए आज ही आवेदन करें

Advertisement

CLAT 2023 रिपोर्टिंग समय

1.क्लैट 2023 परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर 1 बजे प्रवेश दी जाएगी. एग्जाम हॉल में छात्रों को 1.30 बजे प्रवेश मिलेगा. क्लैट परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू कर दी जाएगी. 

Advertisement

2.परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद शाम 4 बजे से पहले परीक्षा हॉल छोड़ने की अनुमति नहीं होगी.

Advertisement

3.दोपहर 2:15 बजे के बाद आने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

4.CLAT 2023 परीक्षा दो घंटे की अवधि के लिए है. दोपहर 2 बजे से 2:15 बजे के बाद रिपोर्ट करने वाले अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए अतिरिक्त समय नहीं मिलेगा.

5.परीक्षा हॉल में प्रवेश करने के बाद उम्मीदवारों को वॉशरूम का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी. 

6.किसी भी चिकित्सा समस्या के मामले में उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से पहले निरीक्षकों को सूचित करना होगा. 

RRB Group D Result 2022: 24 दिसंबर को आएगा आरआरबी ग्रुप डी का रिजल्ट, डाउनलोड और कट ऑफ की जानकारी यहां

  

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?