CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट कब होगा जारी, ये है लेटेस्ट अपडेट

CBSE Term 1 Result 2021: दिसंबर महीने में टर्म 1 की परीक्षा दे चुके छात्र जनवरी से ही अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. रिजल्ट के इस हफ्ते जारी होने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
दिसंबर से छात्र रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result 2021: हाल ही में देश के 15 से अधिक राज्यों के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों ने सभी राज्य बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड, सीआईएसई और नेशनल इंस्टीट्यूड ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) की ऑफलाइन परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की थी. इस याचिका को कोर्ट ने यह कहते हुए रद्द कर दिया है कि ऐसी याचिकाओं से बच्चे गुमराह होते हैं, जिसके बाद यह तय हो गया कि सीबीएसई और दूसरे बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी. हालांकि इस याचिका में बोर्ड के रिजल्ट को समय पर जारी करने की भी मांग की गई थी, जो सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के लिए काम की बात थी.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा (CBSE) बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की टर्म 1 रिजल्ट अब तक जारी नहीं किए गए हैं, जबिक परीक्षा को हुए एक महीने से ज्यादा का समय हो चुका है. टर्म 1 परीक्षाएं दिसंबर में खत्म हो गई थी, इसके बावजूद बोर्ड ने अब तक न तो रिजल्ट जारी किया है ना ही रिजल्ट के संबंध में किसी भी तरह की कोई सूचना जारी की है. हालांकि यह जानकारी जरूर दी गई है कि बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होते ही छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. वेबसाइट के साथ ही छात्र अपना रिजल्ट उमंग ऐप, डिजिलॉकर एप और digilocker.gov.in से भी देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का इस्तेमाल करना होगा.  

बोर्ड अधिकारियों ने रिजल्ट के इस हफ्ते जारी होने की बात कही है, इसलिए छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे रिजल्ट से जुड़े अपडेट के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साइट देखते रहें.

Advertisement

ये भी पढ़ें ः Board Exam 2022: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका, याचिका को गुमराह करने वाला बताया

Advertisement

CBSE 10th, 12th Term 1 Results: कक्षा 10वीं, 12वीं के परिणाम इस सप्ताह Cbseresults.nic.in पर हो सकते हैं जारी

Advertisement

CTET Result 2021: सीटीईटी रिजल्ट में देरी पर छात्र ट्विटर पर कर रहे सवाल

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना
Topics mentioned in this article