CBSE: 9वीं, 11वीं के रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ी, अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस करें रजिस्ट्रेशन

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने क्लास 9 और 11 के रजिस्ट्रेशन (Class 9, 11 Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. स्टूडेंट्स अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
C
नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने क्लास 9 और 11 के रजिस्ट्रेशन (Class 9, 11 Registration) की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. स्टूडेंट्स अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 30 अक्टूबर के बाद 12 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवाने पर 1000 रुपये लेट फीस देनी होगी. जबकि 13 से 20 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर दो हजार रुपये और 21 से 28 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कराने पर 5 हजार रुपये लेट फीस भरनी होगी. आपको बता दें कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए 'आधार नंबर' जरूरी नहीं है.  जिन स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं है, वे पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर आदि का इस्तेमाल कर रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं.

आवेदन फीस
स्टूडेंट्स को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए 150 रुपये आवेदन फीस देनी होगी. विकलांग स्टूडेंट्स को आवेदन फीस नहीं देनी होगी. लेट रजिस्ट्रेशन करने और आवेदन फीस भरने पर स्टूडेंट्स को लेट फीस देनी होगी.

स्कूलों ने नियमों का पालन नहीं किया तो लगेगा जुर्माना
सीबीएसई (CBSE) नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों पर कड़ी कार्यवाही करेगा. सीबीएसई ने नियमों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के लिए जुर्माना का प्रावधान किया है.स्कूलों के वित्तीय, प्रशासनिक, परीक्षा और अकादमिक मामलों में अनियमितताओं में दोषी पाये जाने पर जुर्माना लगेगा.

अन्य खबरें
Featured Video Of The Day
Jani Master कौन हैं ? जो पहले Stree-2, Pushpa जैसी फिल्मों में Choreography कर सुर्खियों में आए और अब Sexual Harrasment के आरोप में हुए गिरफ्तार
Topics mentioned in this article