CBSE कक्षा 10वीं का कल है अंग्रेजी विषय का पेपर, यहां देखें सैंपल पेपर और परीक्षा पैटर्न

CBSE Class 10 English Paper: सीबीएसई कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने वाले छात्र एक बार अंग्रेजी के सैंपल पेपर को जरूर हल कर लें.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

CBSE Class 10 English Paper: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा 10वीं का 11 दिसंबर को अंग्रेजी भाषा और साहित्य (English Language and Literature) का पेपर है. ये परीक्षा बहुविकल्पीय आधारित होगा. छात्रों को एक सवाल के चार विकल्प दिए जाएंगे. जिनमें से सही विकल्प का चुनाव करना होगा और सही उत्तर को OMR शीट पर भरना होगा. सीबीएसई कक्षा 10वीं अंग्रेजी विषय की परीक्षा देने वाले छात्र एक बार अंग्रेजी के सैंपल पेपर (English Sample Paper) ) को जरूर हल कर लें. अंग्रेजी के सैंपल पेपर (CBSE Class 10 English Sample Paper) को हल करने से छात्रों को इस बात का अनुमान लग जाएगा कि किस तरह के सवाल उनसे कल पेपर में पूछे जा सकते हैं. इसके अलावा पेपर के पैटर्न को भी छात्र अच्छे से देख लें. 

ये भी पढ़ें-  'गुजरात दंगे किस सरकार के दौरान हुए' : प्रश्‍नपत्र में पूछे गए सवाल पर CBSE ने खेद जताया

ये होगा एग्जाम का पैटर्न (CBSE Class 10 English Exam Pattern )

एग्जाम का कुल अवधि 90 मिनट की होगी. प्रश्न पत्र में तीन खंड होंगे. जो कि खंड ए, बी और सी ओर सी होंगे. पहले खंड में 18 प्रश्न होंगे. जिनमें से कुल 14 प्रश्नों का जवाब देना होगा. खंड बी में 12 प्रश्न होंगे, जिनमें से कुल 10 प्रश्नों का उत्तर देना होगा. खंड सी में 30 प्रश्न छात्रों से पूछे जाएंगे, जिनमें से 26 प्रश्नों को हल करना होगा. ये पेपर कुल 40 अंकों का होगा.
सभी प्रश्नों के अंक समान हैं और कोई नकारात्मक अंकन नहीं किया जाएगा. छात्र इस बात का ध्यान रखें की OMR शीट में जवाब सही से भरें और केवल कैपिटल A,B,C और D में ही दें.

Advertisement

इस लिंक पर जाकर हल करें सैंपल पेपर- CBSE Class English 10 Sample Paper

कल है आखिरी परीक्षा

CBSE कक्षा 10वीं की टर्म-1 मेजर विषयों की कल आखिरी परीक्षा है. जो कि अंग्रेजी विषय की है. ये परीक्षा सुबह 11:30 बजे शुरू होगा, जो कि 1 बजे खत्म होगा. एग्जाम खत्म होने के बाद उत्तर कुंजी को भी सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. उत्तर कुंजी को देखकर छात्र अपने अंकों का गणना कर सकेंगे.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Donald Trump Assassination Attempt: Donald Trump पर फिर हमले की कोशिश या चाल?