CBSE साल में दो बार आयोजित करेगा बोर्ड परीक्षाएं, कक्षा 11वीं, 12वीं के स्टूडेंट को पढ़ने होंगे 2 लैंग्वेज

CBSE Board Exam 2024: पिछले कुछ दिनों से बोर्ड परीक्षाएं 2024 सुर्खियों में हैं. शिक्षा मंत्रालय के नए पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार,सीबीएसई, CISCE बोर्ड समेत तमाम स्टेट बोर्ड द्वारा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन अब से साल में दो बार किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C
नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2024: पिछले कुछ दिनों से बोर्ड परीक्षाएं 2024 सुर्खियों में हैं. दरअसल हाल ही में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्कूल एजुकेशन का नया नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क (NCF) तैयार किया गया है. शिक्षा मंत्रालय के नए पाठ्यक्रम ढांचे के अनुसार, बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार आयोजित की जाएंगी, जिसमें छात्रों के पास सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाए रखने का विकल्प होगा, जबकि कक्षा 11वीं और 12वीं के छात्रों को एक के बजाय दो भाषाओं का अध्ययन करना होगा. सीबीएसई, सीआईएससीई, यूपी, बिहार बोर्ड समेत तमाम स्टेट बोर्ड की बोर्ड परीक्षाएं भी अब से साल में दो बार आयोजित की जाएंगी. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं का किया ऐलान, 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं इस तारीख से 

एनसीएफ की गाइडलाइंस के मुताबिक साल में दो बार होने वाली बोर्ड परीक्षाएं टर्म वाइज आयोजित नहीं की जाएंगी. जिस परीक्षा में स्टूडेंट के अच्छे मार्क्स होंगे, वहीं स्कोर मान्य होंगे. इसका मतलब है कि अब बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए स्टूडेंट को साल में दो मौके मिलेंगे. 

Advertisement

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, नई शिक्षा नीति के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है और 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए इसके आधार पर पाठ्यपुस्तकें विकसित की जाएंगी. अंतिम एनसीएफ (राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा) दस्तावेज़ में कहा गया है, "कक्षा 11वीं और 12वीं में, छात्रों को दो भाषाओं को पढ़ना होगा और उनमें से एक भारतीय भाषा होनी चाहिए."

Advertisement

MP Board Supplementary Result 2023: 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे, ऐसे कर पाएंगे चेक

नए करिकुलम फ्रेमवर्क के तहत बोर्ड परीक्षाओं को आसान बनाने पर जोर दिया जाएगा. इसके तहत अब हल्का बोर्ड परीक्षएं महीनों की कोचिंग और रट्टा लगाने के बजाय विद्यार्थियों की समझ और दक्षता का आकलन किया जाएगा. यही नहीं कक्षा 11वीं और 12वीं में विद्यार्थियों को चयन आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स स्ट्रीम तक सीमित नहीं रहेगा. बल्कि स्टूडेंट को पसंद का विषय चुनने की पूरी आजादी होगी. 

Advertisement

एनसीएफ में कहा गया, "छात्रों को अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त समय और अवसर मिले यह सुनिश्चित करने के लिए वर्ष में कम से कम दो बार बोर्ड परीक्षा की पेशकश की जाएगी. छात्र तब उन विषयों में बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं जिन्हें उन्होंने पूरा कर लिया है और जिसके लिए वे तैयार महसूस करते हैं.''

Advertisement

Board Exams 2024: साल में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षा, कक्षा 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों को पढ़नी होंगी दो भाषाएं : केंद्र

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India