CBSE Supplementary Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा में लेने जा रहे भाग तो जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन्स

CBSE Class 10th, 12th Supplementary Exams 2023: सीबीएसई ने सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाओं के सुचारू रूप से होने के लिए छात्रों के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं, जिसे सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को जरूर जानना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
CBSE Supplementary Exams 2023: सीबीएसई बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा में लेने जा रहे भाग तो जरूर पढ़ें ये गाइडलाइन्स
नई दिल्ली:

CBSE Class 10th, 12th Supplementary Practical Exams 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आज, 6 जुलाई से कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाओं 2023 का आयोजन कर रहा है. ये परीक्षाएं 20 जुलाई तक चलेंगी. सीबीएसई सप्लीमेंट्री परीक्षा उन छात्रों के लिए देनी बेहद जरूरी है, जिन्हें सीबीएसई बोर्ड की इस साल की मुख्य परीक्षा के प्रैक्टिकल में 33 प्रतिशत से कम अंक मिले है. सीबीएसई बोर्ड की इस परीक्षा में केवल वे ही छात्र भाग ले सकते हैं जिन्हें किसी भी विषय में रिपीट इन प्रैक्टिकल (आरपी) के कारण कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है. या फिर किसी भी विषय में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों (आरबी) में रिपीट के कारण छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है. सीबीएसई ने सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाओं के सुचारू रूप से होने के लिए छात्रों के लिए कुछ जरूरी निर्देश भी जारी किए हैं, जिसे सीबीएसई बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को जरूर जानना चाहिए. 

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज सुबह 10:30 बजे से शुरू, डिटेल देखें 

सीबीएसई सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा देने जा रहे छात्रों के लिए जरूरी दिशानिर्देश | Important guidelines for the students going to give CBSE Supplementary Practical Exam 2023

  • स्टूडेंट संबंधित परीक्षा केंद्र पर नियत समय पर पहुंचें. 
  • 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा सुबह 10:30 बजे शुरू होगी और दोपहर 1:30 बजे समाप्त होगी.
  • सप्लीमेंट्री परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों के पास सीबीएसई सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल एडमिट कार्ड 2023 का होना जरूरी है. 
  • एग्जाम सेंटर पर छात्र द्वारा किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लेकर जाने की मनाही है. 
  • सीबीएसई ने सभी स्कूलों और छात्रों से दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने और निष्पक्ष और पारदर्शी मूल्यांकन प्रक्रिया सुनिश्चित करने का आग्रह किया है. 

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं छात्रों के लिए गाइडलाइन्स जारी, डिटेल यहां देखें

सिलेबस के अनुरूप प्रश्न 

सीबीएसई बोर्ड की साल 2023 की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं 17 जुलाई से शुरू होंगी. कक्षा 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा 6 जुलाई से शुरू होकर 22 जुलाई तक चलेगी. वहीं कक्षा वीं की सप्लीमेंट्री थ्योरी की परीक्षा 6 जुलाई से 17 जुलाई तक चलेगी. ये परीक्षाएं बोर्ड के लिए निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएंगी.

NEET UG Counselling 2023: नीट यूजी के लिए इस राज्य में काउंसलिंग के लिए आवेदन शुरू, राउंड 1, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन करें

Advertisement


 

Featured Video Of The Day
BJP ने Rahul Gandhi पर लगाया सांसदों को वेल में जाने के लिए उकसाने का आरोप