बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी, अगले शैक्षणिक सत्र से मिलेगा विकल्प

MBBS Course In Hindi: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री ने एक बड़ा ऐलान किया है कि अब बिहार में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में भी कर सकेंगे. छात्रों को अगले शैक्षणिक सत्र से हिंदी या अंग्रेजी में पढ़ाई करने का विकल्प मिलेगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
बिहार सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में MBBS की पढ़ाई अब हिंदी में भी
नई दिल्ली:

Medical Study In Hindi Medium: नीट विवादों के बीच मेडिकल एस्पिरेंट्स के लिए एक खुशी की खबर है. बिहार सरकार ने ऐलान किया है कि अब मेडिकल (NEET) की पढ़ाई हिंदी में भी की जा सकेगी. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बिहार सरकार ने अगले शैक्षणिक सत्र से हिंदी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है. इसके साथ ही बिहार मध्य प्रदेश के बाद हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई कराने वाला भारत का दूसरा राज्य बन जाएगा. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करीब दो साल पहले मध्य प्रदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी माध्यम में करने की घोषणा की थी.

NEET PG 2024 परीक्षा पर बड़ी अपडेट, गृह मंत्रालय करेगा परीक्षा की निगरानी, ​​परीक्षा से ठीक 2 घंटे पहले तैयार होगा प्रश्नपत्र

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, " बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए हिंदी पाठ्यपुस्तकों की उपलब्धता सहित आवश्यक पहलुओं पर गहन विचार-विमर्श के बाद यह ऐतिहासिक कदम उठाया है. यह निर्णय हिंदी को बढ़ावा देने और इसे वैश्विक भाषा बनाने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप है." 

Advertisement

NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू, इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

बिहार से एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले छात्रों के पास हिंदी या अंग्रेजी माध्यम में अध्ययन करने का विकल्प होगा. यह नया प्रावधान नौ सदस्यीय समिति की सिफारिशों पर आधारित है, जिसे नीट यूजी 2024 पास करने वाले छात्रों के लिए एम्स दिल्ली के पाठ्यक्रम के अनुसार लागू किया जाएगा. मंत्री ने कहा कि इसका उद्देश्य चिकित्सा शिक्षा को सरल बनाना और हिंदी माध्यम की पृष्ठभूमि से आने वाले मेधावी छात्रों को सहायता प्रदान करना है. बिहार हिंदी भाषी राज्य है. यहां लगभग 85,000 सरकारी स्कूल हैं, जहां लोग हिंदी मीडियम में पढ़ाई करना ज्यादा पसंद करते हैं. 

Advertisement

CTET Admit Card 2024: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 7 जुलाई को, एडमिट कार्ड आज होगा जारी! अपडेट्स 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Kargil War विजय के 25 साल, देखे कहानी युद्ध के पहले महानायक की | NDTV India
Topics mentioned in this article