Bihar Board Matric Result 2022: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा घोषित, पिछले साल का पास प्रतिशत जानें

Bihar Board Matric Result 2022: बिहार बोर्ड जल्द ही मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने वाला है. वहीं पास प्रतिशत की बात करें तो पिछले पांच साल में इसमें वृद्धि हुई है. पिछले साल पास प्रतिशत 78.17 रहा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
B
नई दिल्ली:

Bihar Board Matric Result 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) जल्द ही मैट्रिक यानी कक्षा 10वीं का परिणाम जारी करने वाला है. रिजल्ट के इसी महीने आने की उम्मीद है. हालांकि इस संबंध में बिहार बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, वहीं खबरों की मानें तो मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा दे चुके छात्र रिजल्ट जारी होने पर बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in, onlinebseb.in से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Bihar Board BSEB Inter 12th Scrutiny Process: बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू, री-चेकिंग के लिए आवेदन कैसे करें, यहां से जानें

Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी, दिन और समय की जानकारी जानें

Bihar Board Result LIVE: बिहार बोर्ड के इंटर रिजल्ट में कॉमर्स में 90.38 प्रतिशत के साथ सर्वश्रेष्ठ पास प्रतिशत रहा

BSEB Bihar D.El.Ed Scrutiny: बिहार बोर्ड ने डीएलएड प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के स्क्रूटनी के लिए आज से आवेदन शुरू, आवेदन का तरीका जानें

पांच वर्षों का पास प्रतिशत 

वहीं बिहार बोर्ड में पिछले पांच साल में पास प्रतिशत की बात करें तो इसमें वृद्धि हुई है. हालांकि पास प्रतिशत में पिछले साल 2020 की तुलना में मामूली गिरावट देखी गई, लेकिन पिछले पांच वर्षों में मैट्रिक के परिणाम में समग्र प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ.

Advertisement

पिछले साल, मैट्रिक परीक्षा में उत्तीर्ण प्रतिशत 2020 में 80.59 प्रतिशत की तुलना में 78.17 प्रतिशत रहा. हालांकि पास प्रतिशत में 2016 में केवल 44.66 प्रतिशत की तुलना में तेज वृद्धि देखी गई. 2017 में पास प्रतिशत 50.12 रहा, जबकि 2018 में 68.89 प्रतिशत और  2019 में 80.73 प्रतिशत रहा था.

बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं परीक्षा पास करने के लिए, छात्रों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा. उम्मीदवारों को सभी विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करना भी जरूरी है. वहीं बिहार बोर्ड ने दो हफ्ते पहले इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जारी किया था, इसमें कुल 80.15 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण रहे हैं.

Advertisement

Featured Video Of The Day
क्या हरियाणा में बागी पलट देंगे चुनावी बाजी?
Topics mentioned in this article