Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में की ये एक गलती तो हो जाओगे 2 साल के लिए बैन

Bihar Board 10th Exam 2024: मैट्रिक परीक्षा के शुरू होते ही बोर्ड ने एक अहम नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने नोटिस में कहा कि अगर कोई छात्र तय समय के बाद परीक्षा हॉल में घुसने की कोशिश करता है तो उसे परीक्षा के लिए दो साल के लिए बैन कर दिया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Bihar Board Exam 2024: बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा में की ये गलती तो हो जाओगे 2 साल के लिए बैन
नई दिल्ली:

Bihar Board 10th Exam 2024 Important Notice: बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो गई है. वहीं मैट्रिक की परीक्षा शुरू होते ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने एक नोटिस जारी किया है. बिहार बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा है कि अगर कोई छात्र परीक्षा केंद्र पर तय समय पर नहीं पहुंचता और जबरन परीक्षा हॉल में प्रवेश करता है तो उसे पूरे दो साल के लिए बैन कर दिया जाएगा. बोर्ड ने चेतावनी दी ऐसे छात्र दो साल तक बोर्ड परीक्षा में भाग नहीं ले सकेंगे. यही नहीं बोर्ड ऐसे छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले केंद्राधीक्षक के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई करने के साथ एफआईआर भी दर्ज करेगा. 

CBSE Board Exam 2024: इस साल से बदला सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न और रिजल्ट का प्रारूप, अब नो डिविजन, नो टॉपर

बिहार बोर्ड ने इस संबंध में अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर एक नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने नोटिस में लिखा, ''अगर वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 2024 के संचालन के क्रम में परीक्षा केंद्रों पर निर्धारित समय के बाद पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं द्वारा जबरदस्ती और अवैध रूप से परीक्षा परिसर में प्रवेश करने पर दो साल के लिए बोर्ड परीक्षा से निष्कासित करने और ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा में बैठने की अनुमति देने वाले केंद्राधीक्षक के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई और प्राथमिकी दर्ज करेगा.'' 

Advertisement

शिक्षक बनने के नियमों में हुआ बदलाव, अब 12वीं कक्षा को पढ़ाने के लिए भी जरूरी होगा टीईटी

बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा 2024 दो पालियों में आयोजित की जा रही है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक आयोजित की जाएगी. सुबह की पाली के छात्रों के लिए प्रवेश का समय सुबह 9 बजे होगा और दोपहर की पाली के लिए दोपहर 1.30 बजे गेट बंद कर दिए जाएंगे.

Advertisement

हर साल की तरह इस साल भी बिहार बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा की जमकर तैयारी की है. परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की अच्छी तरह जांच के बाद अनुचित साधनों के उपयोग पर रोक लगा दी है. बोर्ड ने परीक्षा के दौरान कदाचार और अनुचित साधनों के उपयोग को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था भी की है और सीसीटीवी भी लगाए हैं. बता दें कि बिहार बोर्ड ने कक्षा 12वीं परीक्षा 2024 के पहले ही दिन अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए 51 छात्रों को निष्कासित कर दिया है. 

Advertisement

GATE 2024 रिजल्ट पर बड़ी खबर, IISc बैंगलोर ने बताई रिजल्ट की डेट और टाइमिंग

Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade: Wankhede Stadium जा रही T20 World Cup विजेता टीम का ये Video Viral हो गया