Bihar Board BSEB Inter 12th Scrutiny Process: बीएसईबी इंटर स्क्रूटनी प्रक्रिया शुरू, री-चेकिंग के लिए आवेदन कैसे करें, यहां से जानें

Bihar Board Inter Result: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए स्क्रूटनी यानी री-चेकिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. जो छात्र अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन करें.

Advertisement
Read Time: 10 mins
30 मार्च तक री-चेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं
नई दिल्ली:

Bihar Board Inter Result: बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए स्क्रूटनी यानी री-चेकिंग प्रक्रिया बुधवार 23 मार्च से शुरू हो गई है. जो भी छात्र अपने रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट हैं, वे बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in के माध्यम से स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं. रिजल्ट पर आपत्ति उठाने के लिए छात्र 30 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.  

स्क्रूटनी प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को प्रति पेपर 70 रुपये का शुल्क देना होगा. कक्षा 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए पहले छात्रों को रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपना आवेदन आईडी बनाना होगा.

बीएसईबी, बिहार बोर्ड 12वीं परिणाम 2022: स्क्रूटनी के लिए आवेदन कैसे करें

1.बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं

2.निर्दिष्ट स्क्रूटनी या रीचेक लिंक पर क्लिक करें

3.रोल कोड, रोल नंबर और पंजीकरण संख्या सहित विवरण दर्ज करें

4.सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें

5.प्रत्येक विषय के सामने बक्सों पर क्लिक करके स्क्रूटनी या रीचेकिंग के लिए विषयों का चयन करें

6.'शुल्क भुगतान' विकल्प पर क्लिक करें और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके स्क्रूटनी शुल्क का भुगतान करें.

ये भी पढ़ेंः Bihar Board 10th Result: बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जल्द हो सकता है जारी, दिन और समय की जानकारी जानें

Bihar Board Result LIVE: बिहार बोर्ड के इंटर रिजल्ट में कॉमर्स में 90.38 प्रतिशत के साथ सर्वश्रेष्ठ पास प्रतिशत रहा

BSEB Bihar D.El.Ed Scrutiny: बिहार बोर्ड ने डीएलएड प्रथम वर्ष और द्वितीय वर्ष के स्क्रूटनी के लिए आज से आवेदन शुरू, आवेदन का तरीका जानें

Advertisement

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट यानी 12वीं परीक्षा का रिजल्ट 16 मार्च को जारी किया था और इस साल कुल 80.15 प्रतिशत छात्रों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की है. बिहार बोर्ड से पासिंग सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों पेपरों में अलग-अलग न्यूनतम अंक हासिल करने होंगे. जो छात्र न्यूनतम उत्तीर्ण अंक हासिल नहीं कर सके, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होगा.

Featured Video Of The Day
Delhi LG On School Teacher: Delhi LG ने दिल्ली सरकार की स्कूलों के 5000 Teachers के Transfer रोके