Bihar Board 12वीं का रिजल्ट जल्द, इस स्ट्रीम के छात्र को पास होने के लिए चाहिए 100 में से मात्र 30 अंक 

Bihar Board Class 12th Result 2024: अन्य राज्यों के बोर्ड परीक्षा में किसी भी विषय में पास होने के लिए छात्रों को 100 में से 33 प्रतिशत अंकों की जरूरत होती है, वहीं बिहार बोर्ड में इसके उलट है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
B
नई दिल्ली:

BSEB Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं यानी इंटर का रिजल्ट जारी होने वाला है. खबरों की मानें तो बीएसईबी (BSEB) ने इसकी सारी तैयारी पूरी कर ली है 12वीं के नतीजे आज-कल में जारी किए जा सकते हैं. ज्यादातर स्टेट बोर्ड में बोर्ड परीक्षाओं में किसी भी विषय में पास होने के लिए 100 में से 33 प्रतिशत अंकों की जरूरत होती है, लेकिन बिहार बोर्ड में इसके उलट कुछ विषयों में पास होने के लिए 100 में से केवल 30 अंक की जरूरत होती है. बिहार बोर्ड परीक्षा में अलग-अलग विषयों के लिए पासिंग क्राइटेरिया अलग-अलग हैं. 

Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट, 20 या 21 मार्च को हो सकता है जारी

बिहार बोर्ड में कुछ विषयों में पास होने के लिए 100 में 33 अंक नहीं बल्कि 30 अंक की जरूरत होती है. बीएसईबी 12वीं साइंस स्ट्रीम यानी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी में पास होने के लिए छात्रों को 100 में 33 अंक लाने होते हैं. जबकि बिहार बोर्ड साइंस स्ट्रीम इंग्लिश, हिंदी और मैथ (जो कि एक एडमिशनल सब्जेक्ट है) विषय में पास होने के लिए छात्रों को 100 में से केवल 30 अंक की जरूरत होती है. 

Advertisement

CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा खत्म, इस दिन आएगा रिजल्ट, नहीं मिलेगा इस साल से डिविजन, पर्सेंटज की जानकारी

Advertisement

10वीं का रिजल्ट दस दिन बाद

खबरों की मानें तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के नतीजे होली से पहले यानी इस हफ्ते में जारी कर सकता है. वहीं बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इंटर रिजल्ट के जारी होने के दस दिनों के भीतर घोषित किया जाएगा. इस साल बीएसईबी इंटरमीडिएय बोर्ड परीक्षा 1 फरवरी से 12 फरवरी के बीच आयोजित की गई थी. 

Advertisement

लोकसभा चुनाव के चलते UPSC ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित की

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?