मध्य प्रदेश में खुलेंगे 9000 'सीएम राइस' स्कूल, स्मार्ट होंगी कक्षाएं, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की घोषणा

मध्य प्रदेश में जल्द ही 'सीएम राइस' स्कूल खोल जाएंगे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नौ हजार सीएम राइज स्कूल खोले जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

CM Rise School: मध्य प्रदेश में जल्द ही 'सीएम राइस' स्कूल खोल जाएंगे. राज्य में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को शाजापुर जिले में कहा कि राज्य में  9,000 'सीएम राइज' स्कूल स्थापित किए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने गुलाना गांव में एक सीएम राइज स्कूल का उद्घाटन किया. इस मौके पर घोषणा की इस स्कूल का नाम प्रसिद्ध न्यायविद् और समाज सुधारक बाबासाहेब अंबेडकर के नाम पर रखा जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि इस मौके पर उन्होंने 'स्कूल चले हम' अभियान की शुरुआत की. आज से 23 साल पहले अटल बिहारी वाजपेयी के प्रधानमंत्रित्व काल में 'स्कूल चले हम' अभियान की शुरुआत की गई थी. 

JEECUP 2023 Admit Card: जेईईसीयूपी एडमिट कार्ड अभी नहीं होगा जारी, एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख रीवाइज्ड

क्लासेंस होंगी स्मार्ट

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल में अंबेडकर की मूर्ति होगी. उन्होंने यह भी कहा कि गुलाना गांव को अब से गोलाना कहा जाएगा. उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 9,000 सीएम राइज स्कूल स्थापित किए जाएंगे और इनमें 'स्मार्ट कक्षाएं' होंगी जिनके माध्यम से दिल्ली और मुंबई के शिक्षक छात्रों को पढ़ा सकेंगे. उन्होंने कहा, "इनोवेशन और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए इन स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना की जाएगी. यही नहीं स्कूलों में मॉर्डन लैब्स, स्पोर्ट्स ग्राउंड आदि की भी व्यवस्था होगी.  

WBJEE Counselling 2023: पश्चिम बंगाल जेईई काउंसलिंग की तारीखों का ऐलान, 20 जुलाई से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप

मध्य प्रदेश में सरकार स्कूली एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए विद्यार्थियों को साइकिल, ड्रेस, दोपहर का खाना ही नहीं स्कूटी भी मुहैया करा रही है. इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि मेधावी छात्रों को राज्य सरकार की योजना के तहत 20 जुलाई को एक कार्यक्रम में लैपटॉप दिए जाएंगे. 

Advertisement

NEET Counselling 2023: यूपी नीट यूजी काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कब होंगे शुरू, लेटेस्ट अपडेट देखें

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon
Topics mentioned in this article