24 लाख उम्मीदवारों को है NEET आंसर-की का इंतजार, नीट यूजी आंसर-की से स्कोर का चलेगा पता 

NEET 2024 Answer Key: एनटीए जल्द ही नीट यूजी परीक्षा का आंसर-की जारी करेगा, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. नीट आंसर-की इस मायने में महत्वपूर्ण है कि इससे नीट स्कोर का भी अंदाजा लगाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
NEET 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर-की से स्कोर का चलेगा पता 
नई दिल्ली:

How to Calculate NEET Score from NEET UG Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा नीट यूजी यानी नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन 5 मई को किया गया था. इस परीक्षा में देशभर के 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया है. अब इन उम्मीदवारों को नीट आंसर-की (NEET 2024)का इंतजार है. एनटीए जल्द ही नीट यूजी आंसर-की जारी करेगा, जिसे उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET या neet.ntaonline.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकेंगे. नीट आंसर-की से उम्मीदवार अपने नीट स्कोर का भी अंदाजा लगा सकते हैं. नीट यूजी स्कोर 2024 का उपयोग देश भर के मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस कोर्सों में प्रवेश के लिए किया जाता है. 

Advertisement

CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास

नीट यूजी मार्किंग स्कीम

नीट यूजी आंसर-की से स्कोर कैलकुलेट करने के लिए नीट परीक्षा के मार्किंग स्कीम को जानना जरूरी है. नीट 2024 का प्रश्न पत्र कुल 720 अंकों का था, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी से प्रश्न थे. प्रत्येक विषय में दो सेक्शन से थे. सेक्शन ए में 35 मार्क्स और सेक्शन बी में 15 मार्क्स के लिए प्रश्न थे. प्रत्येक सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को चार अंक दिए जाएंगे. जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा लिया जाएगा. अनुत्तरित प्रश्नों के लिए उम्मीदवार को कोई अंक नहीं मिलेगा.

Advertisement

CBSE में Essential Repeat क्या है? मार्कशीट में RT लिखे होने का मतलब क्या है? जानिए डिटेल में 

नीट रिजल्ट 2024

जो उम्मीदवार नीट यूजी आंसर-की से संतुष्ट नहीं है, वे इसके खिलाफ अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे. हालांकि नीट यूजी आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को अपेक्षित राशि का भी भुगतान करना होगा.इसके बाद विषय के विशेषत्रों द्वारा उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों की जांच करेंगे और सही पाए जाने पर उत्तरों में बदलाव करेंगे. इसके बाद नीट यूजी का फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी जिसके आधार पर नीट रिजल्ट 2024 की घोषणा की जाएगी.

Advertisement

CBSE बोर्ड परीक्षा 2025 से साल में दो बार होगी, कक्षा 10वीं, 12वीं के छात्रों को दोनों बार की परीक्षा देनी होगी 

Advertisement

557 शहरों में हुई परीक्षा 

नीट परीक्षा का आयोजन देश के भीतर 557 शहरों और बाहर 14 शहरों में किया गया था. देश की यह प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा पेन और पेपर मोड में हुई थी, जिसमें 24 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक चली थी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai के Mahalakshmi Race Course के अस्तित्व का संघर्ष क्या अब खत्म होगा?
Topics mentioned in this article