ADVERTISEMENT

भारतीय रेलयात्री ध्यान दें : कूपे में गंदगी है तो रेल मंत्री सुरेश प्रभु की इस सेवा का लाभ उठाएं

आपने रेल का सफर कभी न कभी जरूर किया होगा. और, इसकी संभावना कम ही है कि रेल के भीतर अपने कूपे, सीट आदि से साफ सफाई को लेकर आपको शिकायत या दिक्कत महसूस न हुई हो.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:10 PM IST, 19 Sep 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आपने रेल का सफर कभी न कभी जरूर किया होगा. और, इसकी संभावना कम ही है कि रेल के भीतर अपने कूपे, सीट आदि से साफ सफाई को लेकर आपको शिकायत या दिक्कत महसूस न हुई हो. यदि कूपा साफ भी हो तो भी लंबे सफर में कुछ न कुछ गंदगी मच ही जाती है. वर्तमान रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा शुरू की गई क्लीन माई कोच सेवा ऐसे ही समय के लिए है. रेल के लंबे लंबे सफर में इस योजना का महत्व वही जान सकते हैं जिन्होंने इसका लाभ लिया है या इससे वंचित रहे हैं. आइए जानें इस सेवा के बारे में, ताकि रेल के सफर के दौरान जरूरत पड़ने पर आसानी से इसका उपयोग आप भी कर सकें.

रेल बजट के दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इस सेवा की घोषणा की थी. उन्होंने इसे अगले वित्तीय वर्ष (जो जारी है) से लागू करने के लिए कहा था. कुछ माह पूर्व इसे लॉन्च भी कर दिया गया. यह स्कीम पूरी तरह से लागू हो चुकी है. वैसे बता दें कि यह सेवा प्रदान करने वाली ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस यानी ओबीएचएस के नियमित काम में दिन में दो बार कोच की सफाई तो है ही, इसके अलावा किसी पैसेंजर की मांग पर किसी भी वक्त सफाई करवाना भी शामिल है.

इस सेवा का फायदा उठाने के लिए अपने मोबाइल फोन से 58888 नंबर पर एसएमएस करना होगा. इसके अलावा www.cleanmycoach.com पर जाकर भी अपनी रिक्वेस्ट रख सकते हैं. या फिर, अपने एंड्रॉयड फोन पर ऐप डाउनलोड करके भी रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

यदि आप एसएमएस भेज रहे हैं तो ऐसे भेजें रिक्वेस्ट- CLEAN <स्पेस दें>< 10-अंकों का PNR नंबर लिखें>. यदि वेबसाइट पर जाकर रिक्वेस्ट भेज रहे हैं तो इस साइट पर दिए गए फॉर्म को भर कर सब्मिट कर दें. नीचे देखें तस्वीर...

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT