ADVERTISEMENT

शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट, सेंसेक्स 365 अंक और टूटा, LIC का शेयर चढ़ा

स्थानीय शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 365 अंक से अधिक के नुकसान में रहा. एशियाई और यूरोपीय बाजारों के नकारात्मक रुख के बीच एचडीएफसी बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक में नुकसान से बाजार में गिरावट रहे. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा और अचानक से बैंकों से अतिरिक्त नकदी निकालने की घोषणा के बाद बाजार में धारणा कमजोर बना हुई है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:56 PM IST, 11 Aug 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

स्थानीय शेयर बाजार में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 365 अंक से अधिक के नुकसान में रहा. एशियाई और यूरोपीय बाजारों के नकारात्मक रुख के बीच एचडीएफसी बैंक तथा आईसीआईसीआई बैंक में नुकसान से बाजार में गिरावट रहे. भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा और अचानक से बैंकों से अतिरिक्त नकदी निकालने की घोषणा के बाद बाजार में धारणा कमजोर बना हुई है. आज बाजार में एलआईसी के तिमाही परिणाम का असर देखने को मिला. एलआईसी के शेयर (LIC Share Price) आज करीब तीन फीसदी तक चढ़ा. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का शुद्ध लाभ चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कई गुना होकर 9,544 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी थी. सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी ने बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही में 683 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था.

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 365.53 अंक यानी 0.56 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65,322.65 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 413.57 अंक तक लुढ़क गया था.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 114.80 अंक यानी 0.59 प्रतिशत की गिरावट के साथ 19,428.30 अंक पर बंद हुआ.

सेंसेक्स के शेयरों में इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, जेएसडब्ल्यू स्टील, टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, इन्फोसिस, विप्रो, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक और टाटा मोटर्स प्रमुख रूप से नुकसान में रहे.

दूसरी तरफ, लाभ में रहने वाले शेयरों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, पावरग्रिड, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, भारतीय स्टेट बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘घरेलू बाजार में बिकवाली दबाव बना हुआ है. आरबीआई के बैंकों से अतिरिक्त नकदी लेने के उपाय से बैंक शेयरों में गिरावट जारी रही.''

उन्होंने कहा, ‘‘मुद्रास्फीति को लेकर चिंता बढ़ने से धारणा पर असर पड़ा. अमेरिका में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति उम्मीद के मुकाबले कम रही और ब्रिटेन में जीडीपी वृद्धि दर अनुमान से अधिक रहने के बावजूद वैश्विक धारणा प्रतिकूल बनी हुई है.''

आरबीआई ने बृहस्पतिवार को लगातार तीसरी बार नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया. हालांकि, खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ने से कुल महंगाई बढ़ती है तो केंद्रीय बैंक ने कड़े कदम उठाने के संकेत दिया है.

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे. यूरोपीय बाजार में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को लाभ में रहे थे.

शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 331.22 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे. वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.57 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.91 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

बीएसई सेंसेक्स बृहस्पतिवार को 307.63 अंक की गिरावट के साथ 65,688.18 अंक पर और एनएसई निफ्टी 89.45 अंक टूटकर 19,543.10 अंक पर बंद हुआ था.

(इनपुट भाषा से)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT