ADVERTISEMENT

RBI का बैंकों को '200 रुपये के नोट को लेकर नया' निर्देश, खर्च होंगे 120 करोड़ रुपये

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंकों और एटीएम मैन्युफैक्चरर्स से कहा है कि वे जल्द से जल्द 200 रुपये के नोट के लिए एटीएम में बदलाव करें. इस आदेश को पूरी तरह लागू होने में पांच से छह महीने का वक्त लग सकता है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:03 AM IST, 05 Jan 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंकों और एटीएम मैन्युफैक्चरर्स से कहा है कि वे जल्द से जल्द 200 रुपये के नोट के लिए एटीएम में बदलाव करें. इस आदेश को पूरी तरह लागू होने में पांच से छह महीने का वक्त लग सकता है. अभी एटीएम से 200 रुपये के नोट नहीं निकलते हैं, सिर्फ़ 2000, 500 और 100 रुपये के नोट मिलते हैं.

एक सिक्के ने इस शख्स को बना दिया लखपति, जानिए क्या है कीमत

बैंकों ने 200 रुपये के नये बैंकनोट के लिए एटीएम मशीनों को पुनर्व्यवस्थित करना शुरू कर दिया है. उद्योग जगत के विशेषज्ञों के अनुसार, इस प्रक्रिया में बैंकों को 100-120 करोड़ रुपये का खर्च उठाना पड़ सकता है. देश में करीब 2.4 लाख एटीएम मशीनें हैं जिनमें करीब 30 हजार रिसाइक्लर मशीनें भी शामिल हैं. रिसाइक्लर मशीनें पैसा देने और पैसा जमा करने में भी सक्षम है. 200 रुपये के नोट अगस्त में पेश किये गये थे.

VIDEO- नोटबंदी पर आरबीआई के आंकड़ों के बाद छिड़ी बहस


एटीएम बनाने तथा इससे संबंधित सेवाएं देने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन इंडिया के प्रबंध निदेशक नवरोज दस्तूर ने कहा, ‘हमने एटीएम को व्यवस्थित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके लिए एक इंजीनियर को हर मशीन का दौरा करना होगा.’

इनपुट- भाषा

 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT