ADVERTISEMENT

Maruti Suzuki Alto K10 Launch: SUV ग्राहकों को लुभाने के लिए आई नई हैचबैक, ये है नए Alto की कीमत

Maruti Suzuki Alto K10: भारतीय ऑटो सेक्टर में हाल के वक्त में SUVs (sports-utility vehicles) के चलते हैचबैक कारों की लोकप्रियता कम हुई है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ऑल्टो के इस नए वर्जन से इस सेगमेंट के ग्राहक लौटेंगे.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:23 PM IST, 18 Aug 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Maruti Suzuki ने अपनी नई हैचबैक लॉन्च की है. कंपनी ने गुरुवार को अपनी छोटी हैचबैक का ज्यादा बड़ा और फ्यूल एफिशिएंट संस्करण बाजार में उतारा है. Alto K10 में बायर को बाहर की डिजाइन और रिफाइन होकर मिलेगी, इसमें नया इंजन होगा. कंपनी ने इंटीरियर डिजाइन में भी नए बदलाव किए हैं. भारतीय ऑटो सेक्टर में हाल के वक्त में SUVs (sports-utility vehicles) के चलते हैचबैक कारों की लोकप्रियता कम हुई है, लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि ऑल्टो के इस नए वर्जन से इस सेगमेंट के ग्राहक लौटेंगे.

क्या होगी इसकी कीमत और क्या हैं कुछ खास फीचर्स

Alto K10 की शोरूम कीमत 3.99 से 5.83 लाख रुपये के बीच निर्धारित की गई है. इसे चार वेरिएंट में लॉन्च किया गया है-  Alto K10 2022 model- Standard, Lxi, Vxi, VXi+.

अलग-अलग मॉडलों के लिए प्राइस

STD model (MT trim)- 3,99,000

LXi model- 4,82,000

VXi model- 4,99,500

VXi+ model- 5,33,500.

AMT transmission के दो वेरिएंट्स

VXi model- 5,49,500

VXi+ model- 5,83,500

Alto K10 कई रंगों में उपलब्ध होगा- सिल्की व्हाइट, सॉलिड व्हाइट, ग्रेनाइट ग्रे, स्पीडी ब्लू, अर्थ गोल्ड और सिजलिंग रेड.

इसमें रियर और फ्रंट डिजाइन को रीडिजाइन किया गया है. इसमें हेडलैंप का शेप बदला गया है और आगे हनीकोम्ब स्टाइल में ग्रिल लगाया गया है. इसमें तीन सिलिंडरों वाला 1 लीटर का K10C dual-jet पेट्रोल इंजन है. कंपनी ने दावा किया है कि इसकी फ्यूल एफिशिएंसी 24.9 kpl है.

हैचबैक को फिर से पॉपुलर करने की कोशिश

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकेयूची ने ऑल्टो के10 की लॉन्चिंग पर कहा कि छोटी कार खंड को नए उत्पादों के साथ 'ऊर्जावान' बनाए रखने की जरूरत है. ताकेयूची ने कहा कि एसयूवी की बिक्री में वृद्धि के बावजूद ग्राहकों का एक बड़ा वर्ग अभी भी हैचबैक को पसंद करता है.

ताकूयेची ने कहा कि कंपनी उन्नत तकनीक और अधिक फीचर वाले उत्पाद लाने तक अपने नवीनतम श्रेणी समेत सभी श्रेणियों पर ध्यान देना जारी रखेगी.

एमएसआई प्रमुख ने कहा कि भारत में ग्राहकों की आवश्यकताएं और प्राथमिकताएं जगहों के हिसाब से बदलती रहती है... हालांकि एसयूवी ने हाल के दिनों में निश्चित रूप से लोकप्रियता हासिल की है, लेकिन ग्राहकों का एक बड़ा वर्ग अभी भी हैचबैक को ही पसंद करता है. उन्होंने आगे कहा कि पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में हमने 11.5 लाख से अधिक हैचबैक बेचे थे. इस खंड में हमारे पास 68 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT