ADVERTISEMENT

बिल गेट्स को पछाड़ गौतम अडानी बने दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, मुकेश अंबानी 10वे पायदान पर  

फोर्ब्स के मुताबिक 60 वर्षीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की कुल संपत्ति गुरुवार को $ 115.5 बिलियन तक पहुंच गई जबकि बिल गेट्स की दौलत 104.6 बिलियन डॉलर पर रूक गई. 90 बिलियन डॉलर के साथ भारत के मुकेश अंबानी (Mukesh AMbani) सूची में 10वें स्थान पर हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:39 PM IST, 21 Jul 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

फोर्ब्स (Forbes) की रीयल-टाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक अब  भारतीय व्यवसायी गौतम अदानी (Gautam Adani) दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. इससे पहले दुनिया के सबसे अमीर लोगों में चौथे पायदान पर माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) हुआ करते थे. फोर्ब्स के मुताबिक 60 वर्षीय बिजनेस टाइकून गौतम अडानी की कुल संपत्ति गुरुवार को $ 115.5 बिलियन तक पहुंच गई जबकि बिल गेट्स की दौलत 104.6 बिलियन डॉलर पर रूक गई. 90 बिलियन डॉलर के साथ भारत के मुकेश अंबानी (Mukesh AMbani) सूची में 10वें स्थान पर हैं.

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के संस्थापक एलोन मस्क $ 235.8 बिलियन के साथ सूची में पहले पायदान पर हैं.

अदानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी को छोटे कमोडिटी व्यापार व्यवसाय को बंदरगाहों, खानों और हरित ऊर्जा में फैले एक समूह में बदल देने के लिए जाना जाता है.

"बमुश्किल तीन वर्षों में, अडानी ने सात हवाई अड्डों और भारत के हवाई यातायात के लगभग एक चौथाई पर नियंत्रण हासिल कर लिया है. उनका समूह अब देश के सबसे बड़े हवाई अड्डे के संचालक, बिजली जनरेटर और गैर-राज्य क्षेत्र में सिटी गैस रिटेलर का मालिक हैं," बिजनेस समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग वे कहा है.

अडानी ने गुरुवार को कहा कि समूह ने इज़राइल में गैडोट के साथ साझेदारी करते हुए एक बंदरगाह के निजीकरण के लिए निविदा जीती है. हाइफ़ा का बंदरगाह इज़राइल के तीन प्रमुख अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों में सबसे बड़ा है.

रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharati Airtel)  और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के साथ अदाणी डेटा नेटवर्क्स (Adani Data Networks) ने भी आगामी 5जी नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन किया है. 26 जुलाई से शुरू होने वाली स्पेक्ट्रम नीलामी में कुछ फ्रीक्वेंसी बैंड के लिए आक्रामक बोली लग सकती है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT