सोना और चांदी के भाव आज कितने? जानें किसे खरीदना है फायदे का सौदा

Gold and silver price today : सोने और चांदी की कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव जारी है. सोने की कीमतें जहां थोड़ी चढ़ी हैं, वहीं चांदी और सस्ता हुआ है...जानें आज का रेट...

Advertisement
Read Time: 2 mins
G

Gold and silver price : वैश्विक बाजारों और घरेलू मांग में आई तेजी से संकेत लेते हुए स्थानीय सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोने का भाव 1,100 रुपये मजबूत होकर 72,450 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा. अखिल भारतीय सर्राफा संघ ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 71,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

अखिल भारतीय सर्राफा संघ के अनुसार, चांदी की कीमत भी 1,400 रुपये के उछाल के साथ 82,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंची। पिछले सत्र में चांदी 81,100 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी.

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कारोबारी सत्र में 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 1,100 रुपये मजबूत होकर 72,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा जो पहले 71,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

व्यापारियों ने सोने की कीमतों में तेजी का श्रेय स्थानीय आभूषण विक्रेताओं की ताजा मांग और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती के रुख को दिया.

वैश्विक मोर्चे पर कॉमेक्स में सोना 2,468.90 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले दिन से 5.60 डॉलर प्रति औंस अधिक है.

विशेषज्ञों ने कहा कि सोने की कीमत में वृद्धि, मजबूत डॉलर और बढ़ते बॉन्ड प्रतिफल के बावजूद हुई, जो व्यापक बाजार में तेजी से प्रेरित थी.

Advertisement

कोटक सिक्योरिटीज में जिंस शोध की एवीपी कायनात चैनवाला ने कहा, ‘‘चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा लगातार तीसरे महीने सोने की खरीद से परहेज किए जाने के बावजूद भी इस धातु में तेजी आई.''

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कॉमेक्स चांदी मामूली गिरावट के साथ 27.60 डॉलर प्रति औंस रह गई.

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी