SEBI ने SEVA चैटबॉट किया लॉन्च, अब AI देगा निवेशकों के सवालों का जवाब

SEVA चैटबॉट को SEBI के इन्वेस्टर वेबसाइट पर यूज कर सकते हैं. साथ ही एंड्रॉइड और iOS पर SAARTHI मोबाइल ऐप में भी इसे यूज कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
S
नई दिल्ली:

मार्केट रेगुलेटर SEBI ने निवेशकों को एजुकेट करने के उद्देश्य से SEVA नाम से एक ऑनलाइन असिस्टेंट लॉन्च किया है. SEVA, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) से चलता है और एक तरह का चैटबॉट (Chatbot) है.

ये चैटबॉट अभी बीटा (Beta) वर्जन में लॉन्च किया गया है और ये पूरी तरह निवेशकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

सेबी के मुताबिक, ये चैटबॉट फिलहाल में निवेशकों को बाजार की सामान्य जानकारियां ही दे सकता है. साथ ही कुछ और जानकारियां जैसा लेटेस्ट मास्टर सर्कुलर, शिकायतों के निपटारे की प्रक्रिया जैसी जानकारी भी देगा. आगे चलकर फीडबैक के आधार पर इसमें और भी फीचर जोड़े जाते रहेंगे.

चैटबोट कुछ मामले में सटीक जवाब नहीं दे पाता है. हालांकि अभी ये बीटा मोड में है. कुछ जो पूरी तरह लॉन्च हो चुके हैं वो भी सवालों के सीधा सीधा जवाब नहीं दे पाते हैं. ये AI की वजह से भी हो सकता है.

ये प्लेटफॉर्म इन मामलों में अच्छा काम कर रहा है जैसे कि कैसे किसी फ्रॉड या किसी दुर्घटना की स्थिति में शिकायत की जा सकती है और उसका निपटारा होने का प्रोसेस क्या है.

SEVA चैटबॉट को SEBI के इन्वेस्टर वेबसाइट पर यूज कर सकते हैं. साथ ही एंड्रॉइड और iOS पर SAARTHI मोबाइल ऐप में भी इसे यूज कर सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Jammu-Kashmir Assembly Elections: डल झील से 'हाउस VOTE': क्या J&K में अपने बूते सरकार बनाएगी BJP?
Topics mentioned in this article