समीर कुमार होंगे भारत में अमेज़न के 'कन्ट्री मैनेजर', 1 अक्टूबर से संभालेंगे ज़िम्मेदारी

कंपनी की ओर से शीर्ष नेतृत्व में बदलाव की जानकारी देते हुए कहा गया, समीर कुमार इस बदलाव पर मौजूदा कन्ट्री हेड मनीष तिवारी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. समीर कुमार 1 अक्टूबर से भारत की परिचालन संबंधी जिम्मेदारियां संभालेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

ई-कॉमर्स क्षेत्र की नामी-गिरामी कंपनी अमेज़न ने समीर कुमार को भारत का 'कन्ट्री मैनेजर' नियुक्त करने की बुधवार को घोषणा की. भारत के मौजूदा 'कन्ट्री मैनेजर' मनीष तिवारी के इस्तीफे के बाद कंपनी ने यह फैसला लिया.

कंपनी की ओर से शीर्ष नेतृत्व में बदलाव की जानकारी देते हुए कहा गया, समीर कुमार इस बदलाव पर मनीष तिवारी के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. समीर कुमार 1 अक्टूबर से भारत की परिचालन संबंधी जिम्मेदारियां संभालेंगे.

समीर कुमार 1999 में अमेज़न में शामिल हुए थे. वह उस मूल दल का हिस्सा थे, जिसने 2013 में amazon.in की योजना बनाई और उसे पेश किया.

Advertisement

उभरते बाज़ारों के लिए अमेज़न के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमित अग्रवाल ने एक आंतरिक ई-मेल में कहा, "अमेज़न के साथ काम करने का 25 साल का अनुभव रखने वाले समीर कुमार अब कंपनी के भारत उपभोक्ता व्यवसाय की देखरेख करेंगे, क्योंकि अमेज़न इंडिया के वर्तमान 'कन्ट्री मैनेजर' मनीष तिवारी ने अमेज़न के बाहर अवसर तलाशने का फ़ैसला किया है..."

Advertisement

मनीष तिवारी ने अगस्त में दिया था इस्तीफ़ा

गौरतलब है कि अमेज़न इंडिया के कन्ट्री हेड मनीष तिवारी ने अगस्त के पहले सप्ताह में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. उस वक्त कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि मनीष तिवारी ट्रांज़िशन के लिए अक्तूबर, 2024 तक पद पर बने रहेंगे. बयान में यह भी कहा गया था कि इस दौरान सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (इंडिया एंड एमर्जिंग मार्केट्स) अमित अग्रवाल अमेज़न इंडिया टीम के साथ करीब से जुड़े रहेंगे.

Advertisement

2013 से अब तक भारत में ₹54500 करोड़ का निवेश कर चुकी अमेज़न

अमेज़न पहली बार वर्ष 2013 में भारत में पहुंची थी, और 5 जून, 2013 को भारत में पहली ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट लॉन्च की थी. वेबसाइट पर शुरुआती दौर में सिर्फ़ किताबें बेची जाती थीं, लेकिन उसके बाद से अमेज़न भारत में सप्लाई चेन, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउसिंग जैसे बुनियादी ढांचे पर 6.5 अरब अमेरिकी डॉलर (लगभग ₹54,557 करोड़) से ज़्यादा का निवेश कर चुकी है. कंपनी का दावा है कि उसने भारत में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से 11 लाख से ज़्यादा रोज़गार पैदा किए हैं, और वर्ष 2025 तक रोज़गार के इस आंकड़े को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bharatiya Antariksha Station:अंतरिक्ष में भारत के बड़े सपनों को पूरा करने की तैयारी|Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article