दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) के ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी से दिसंबर, 2023 में देश में दूरसंचार कनेक्शन की संख्या मामूली बढ़कर 119 करोड़ हो गई. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. ट्राई द्वारा जारी मासिक आंकड़ों के अनुसार, ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार भी मामूली रूप से बढ़कर 90.4 करोड़ हो गया. यह कुल ग्राहक आधार का लगभग 76 प्रतिशत है.
ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘भारत में टेलीफोन ग्राहकों की संख्या नवंबर के अंत के 118.57 करोड़ से बढ़कर दिसंबर के अंत में 119.03 करोड़ हो गई. यह 0.39 प्रतिशत की मासिक वृद्धि है.''
रिलायंस जियो ने 39.94 लाख मोबाइल ग्राहक जोड़े, जबकि भारती एयरटेल (Airtel) के कनेक्शन में 18.5 लाख का इजाफा हुआ. हालांकि, वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के 13.68 लाख मोबाइल ग्राहक, सार्वजनिक क्षेत्र की बीएसएनएल (BSNL)के 1.5 लाख और एमटीएनएल (MTNL) के 4,420 मोबाइल ग्राहक घटने से वृद्धि कम हो गई.
दिसंबर, 2023 के अंत में वायरलाइन ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.18 करोड़ हो गई, जो नवंबर, 2023 के अंत में 3.15 करोड़ थी.
रिलायंस जियो ने वायरलाइन खंड में सबसे ज्यादा 2.46 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं. इसके बाद भारती एयरटेल है, जिसने 82,317 नए ग्राहक जोड़े, वीआईएल ने 9,656 ग्राहक और क्वॉड्रेंट ने 6,926 ग्राहक जोड़े हैं.
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के 34,250 वायरलाइन ग्राहक घट गए. इसके अलावा टाटा टेलीसर्विसेज के 22,628 ग्राहक, एमटीएनएल के 11,325 ग्राहक, एपीएसएफएल के 1,214 ग्राहक और रिलायंस कम्युनिकेशंस के 627 ग्राहक घट गए.