Most Powerful Passport 2024: दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट की लिस्ट में फ्रांस टॉप पर, जानें भारत की रैंकिग

Henley Passport Index Report 2024: भारतीय नागरितों को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाने के लिए तक वीज़ा की जरूरत नहीं पड़ती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
W
नई दिल्ली:

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन के पास दुनिया के सबसे पावरफुल पासपोर्ट हैं. इन देशों ने 194 देशों में फ्री वीजा (Visa free) की अनुमति देकर हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की रैंकिंग (World's Most Powerful Passports Rankings) में टॉप पॉजिशन हासिल किए हैं. दुनिया के सबसे पावरफुल पासर्पोर्ट की टॉप रैकिंग में कुल 6 देश शामिल हैं. इन देशों के बाद फिनलैंड, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया और स्वीडन हैं, जो 193 देशों में  फ्री वीजा (Visa free) की सुविधा देते हैं. 

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, दुनिया भर में सबसे ज्यादा पावरफुल पासपोर्ट (Global Passport Ranking) की लिस्ट में भारत 85वें नंबर पर है. भारतीय पासर्पोट (Indian Passport Ranking)  62 देशों में वीजा-फ्री एंट्री की अनुमति देता है. भारतीय नागरितों को इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड जैसे पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर जाने के लिए तक वीज़ा की जरूरत नहीं पड़ती है. हालांकि, इस रैंकिंग में भारत पिछले साल के 84वें स्थान की तुलना में एक पायदान नीचे खिसक गया है.

ग्लोबल पासर्पोट रैंकिंग में भारत फिलहाल दक्षिण अफ्रीका (55वें), मालदीव (58वें), सऊदी अरब (63वें), चीन (64वें), थाईलैंड (66वें), जैसे देशों से पीछे है. भारत के पड़ोसी देश जैसे पाकिस्तान हेनले पासपोर्ट इंडेक्स  की रैंकिंग में 106वें नंबर पर हैं, जबकि श्रीलंका 101वें नंबर पर, बांग्लादेश 102वें नंबर पर और नेपाल 103वें नंबर पर है.

वहीं, यूनाइटेड किंगडम, लक्ज़मबर्ग, आयरलैंड, डेनमार्क और ऑस्ट्रिया के साथ इस रैंकिंग में  तीसरे नंबर पर है, जो 192 देशों में बिना वीजा के एंट्री की अनुमति देता है.उनके बाद तीन यूरोपीय देश-बेल्जियम, नॉर्वे और पुर्तगाल हैं, जिन्होंने 191 देशों में वीज़ा-फ्री एंट्री के साथ चौथे स्थान पर कब्जा कर लिया है.

हेनले इंडेक्स में टॉप 5 नंबर पर ऑस्ट्रेलिया, ग्रीस, माल्टा, न्यूजीलैंड और स्विट्जरलैंड  हैं, उनके पास 190 देशों में  वीज़ा-फ्री एंट्री है. वहीं, दुनिया में सबसे अधिक इमीग्रेंट-फ्रेंडली देशों में से एक, कनाडा अपने पड़ोसी संयुक्त राज्य अमेरिका और दो यूरोपीय देशों पोलैंड और चेकिया के साथ छठे स्थान पर है.
 

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?
Topics mentioned in this article