अगर आप Google के किसी भी ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो अब उसमें एक बड़ा बदलाव दिखेगा. दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल ने लगभग 10 साल बाद अपने फेमस ‘G' आइकॉन को नया लुक दिया है. अब यह G पहले से ज्यादा कलरफुल, मॉडर्न और अट्रैक्टिव लग रहा है. यह बदलाव iOS के गूगल सर्च ऐप में अपडेट के बाद दिखने लगा है और Android यूजर्स को भी Google बीटा ऐप वर्जन 16.18 में यह नया लुक मिलने लगा है.
अब ब्लॉक कलर नहीं, ग्रेडिएंट लुक में दिखेगा G
पुराने G आइकन में चार अलग-अलग कलर लाल, पीला, हरा और नीला एक-एक हिस्से में बंटे हुए दिखाई देते थे. लेकिन अब गूगल ने इस डिजाइन को पूरी तरह बदल दिया है. अब वही चार रंग पहले की तरह तो हैं, लेकिन उन्हें ब्लॉक की बजाय स्मूद ग्रेडिएंट में पेश किया गया है. मतलब अब कलर एक-दूसरे में घुलते-मिलते नजर आएंगे, जिससे आइकन को ज्यादा फ्रेश और पोलिश्ड लुक मिलेगा.
बदलते समय और AI फोकस के साथ लुक चेंज
गूगल ने भले ही इस बदलाव को लेकर कोई ऑफिशियल बयान नहीं दिया हो, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बदलाव कंपनी की नई एआई स्ट्रैटेजी से जुड़ा है. गूगल अपने सभी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को अब एआई सेंट्रिक लुक और फील देना चाहता है. यह ग्रेडिएंट डिजाइन वाला नया G लोगो इसी का एक हिस्सा है
Android 16 के साथ आएंगे और भी नए विजुअल बदलाव
सिर्फ Google logo ही नहीं, गूगल अपने Android सिस्टम के लुक को भी नया बना रहा है. Android 16 अपडेट में यूजर्स को क्विक सेटिंग्स पैनल में भी बदलाव नजर आएंगे. अब बैकग्राउंड ब्लर होगा, टाइल्स को कस्टमाइज़ किया जा सकेगा और वाई-फाई या ब्लूटूथ जैसे फीचर एक टैप में ऑन-ऑफ किए जा सकेंगे. ब्राइटनेस स्लाइडर भी अब ज्यादा स्टाइलिश दिखेगा और स्टेटस बार के आइकन्स जैसे वाई-फाई, मोबाइल डेटा, बैटरी और फ्लाइट मोड पहले से ज्यादा डिटेल और बॉल्ड हो जाएंगे.
Google Wordmark अभी वही पुराना
हालांकि ‘G' आइकन बदल चुका है, लेकिन गूगल का जो मेन वर्डमार्क है मतलब ‘Google' लिखने वाला लोगो है उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही यह भी साफ नहीं है कि क्या Chrome, Maps जैसे दूसरे गूगल ऐप्स का लोगो भी बदलेगा या नहीं.
नया आइकन दिखेगा ज्यादा फ्रेश और स्मूद
नया G लोगो देखने में भले ही छोटा बदलाव लगे, लेकिन इसका विजुअल इम्पैक्ट बड़ा है. जब यूजर्स अपने फोन में गूगल ऐप खोलते हैं और उन्हें एक नया, चमकता हुआ और कलरफुल G दिखता है, तो यह पूरे इंटरफेस को फ्रेश और अप-टू-डेट फील देता है. इस बदलाव के पीछे यूजर को हर बार एक मॉडर्न एक्सपीरियंस देने का मकसद है.
Google का यह लोगो बदलाव सिर्फ डिजाइन नहीं, एक इंडिकेशन है कि आने वाला वक्त AI और स्मार्ट इंटरफेस का है. कंपनी अपने हर अपडेट में यह दिखाना चाहती है कि वह टेक्नोलॉजी के साथ लगातार आगे बढ़ रही है और अब उसका लोगो भी वही बात कहता है.