दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin 62,000 डॉलर के पार, नए रिकॉर्ड हाई पर जाने की उम्मीद

Cryptocurrency: इस साल अमेरिका में स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड की मंजूरी और लॉन्च ने नए निवेशकों के उत्साह को फिर से बढ़ा दिया है जो 2022 की "क्रिप्टो विंटर" में कीमतों में गिरावट के बाद कम हो गया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

बिटकॉइन (Bitcoin) गुरुवार को तीन साल से अधिक समय में सबसे ज्यादा तेजी देखी जा रही है. यह फिलहाल रिकॉर्ड हाई रेंज में है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्केट कैप के हिसाब से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) एशिया में सुबह के कारोबार में 62,000 डॉलर पर स्थिर थी ,जो रातों-रात $63,933 के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया. इसका मासिक लाभ 45% से अधिक है, जो दिसंबर 2020 के बाद सबसे अधिक है.

ब्रोकरेज आईजी मार्केट्स के एक विश्लेषक टोनी सिकामोर ने कहा कि यह तेजी $69,000 के पार जाने का संकेत दे रहे हैं,  जो नवंबर 2021 में क्रिप्टो में आई तेजी के दौरान बिटकॉइन को अपने रिकॉर्ड हाई से आगे ले जाएगा. कॉइनबेस ग्लोबल (Coinbase Global) के प्रमुख ने कहा कि एक्सचेंज ट्रैफ़िक में वृद्धि देखी जा रही है.

इस साल अमेरिका में स्पॉट बिटकॉइन एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड की मंजूरी और लॉन्च ने नए निवेशकों के उत्साह को फिर से बढ़ा दिया है जो 2022 की "क्रिप्टो विंटर" में कीमतों में गिरावट के बाद कम हो गया था.

एलएसईजी डेटा के अनुसार, सबसे बड़े स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ ने अकेले मंगलवार को $420 मिलियन की कमाई की, जो लगभग दो सप्ताह में सबसे अधिक है. ग्रेस्केल, फिडेलिटी और ब्लैकरॉक द्वारा संचालित तीन सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो के वॉल्यूम में वृद्धि देखी गई. ट्रेडर ने अप्रैल से पहले भी बिटकॉइन में निवेश किया है. यह प्रक्रिया हर चार साल में होती है जिसमें जिस दर पर टोकन जारी किए जाते हैं उसे आधा कर दिया जाता है.

Featured Video Of The Day
Delhi News: दिल्ली के Gulabi Bagh में 4 किलो सोने की लूट | Breaking News | Gold
Topics mentioned in this article