Bollywood में इन परिवारों की है धाक, कपूर से लेकर खान तक हैं शामिल, पहले नंबर की लिस्ट देख रह जाएंगे हैरान

अपने शुरुआत से लेकर अब तक बॉलीवुड में काफी बदलाव आया है.  अपने परिवार की क्रिएटिव विरासत को ये नए दौर के साथ यह पीढ़ी भी बखूबी आगे बढ़ा रही है.

Bollywood में इन परिवारों की है धाक, कपूर से लेकर खान तक हैं शामिल, पहले नंबर की लिस्ट देख रह जाएंगे हैरान

बॉलीवुड में है इन परिवारों की तगड़ी धाक

नई दिल्ली :

बॉलीवुड में ऐसे कई परिवार हैं जो एक या दो नहीं, बल्कि पीढ़ियों से फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. उनके दादा परदादा ने दशकों पहले इंडस्ट्री में अपना सफर सफर शुरू किया. कोई कैमरे के आगे रहा तो कोई कैमरे के पीछे रह कर काम करता रहा. अपने शुरुआत से लेकर अब तक बॉलीवुड में काफी बदलाव आया है. अपने परिवार की क्रिएटिव विरासत को ये नए दौर के साथ यह पीढ़ी भी बखूबी आगे बढ़ा रही है. कपूर खानदान के नाम से तो सभी वाकिफ हैं. इनके अलावा भी कई खानदान ऐसे खानदान हैं, जिनके चश्मोचिराग अब अपने बाप-दादाओं का नाम रोशन कर रहे हैं.

कपूर परिवार

बॉलीवुड के परिवारों की बात होती है तो यह नाम सबसे पहले होता है. इस खानदान की चौथी पीढ़ी कपूर खानदान का नाम रौशन कर रही है. इनकी अगली पीढ़ी भी तैयार हो रही है. शुरूआत हुई पृथ्वीराज कपूर से. मुगले आजम की तरह ही ये परिवार बादशाहों की तरह सिने जगत पर राज कर रहा है. राज कपूर, शम्मी और शशि कपूर के बाद उनके बच्चे स्क्रीन पर दिखे. रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, नीतू कपूर, गीता बाली, राजीव कपूर, अब करिश्मा, करीना, रणबीर कपूर उस विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं.  

समर्थ परिवार

शोभना समर्थ अपने दौर की शानदार अदाकारा रही हैं. शोभना समर्थ के बाद उनकी बेटियों नूतन और तनूजा को उनकी विरासत मिली. तनूजा को दोनों बेटियां काजोल और तनीषा फिल्मी पर्दे पर धमाल मचा चुकी हैं. नूतन के बेटे मोहनीश बहल कई बड़ी फिल्मों में दिखे. अब मोहनीश बहल की बेटी प्रनूतन पर्दे पर किस्मत आजमा रही हैं.

देओल परिवार

सिर्फ अदाकारी ही नहीं डील-डौल में भी ये बॉलीवुड का दमदार परिवार है. सफर शुरू हुआ धर्मेंद्र से जो उस दौर के माचो हीरो कहलाए. फिर आए बेटे सनी और बॉबी देओल. धर्मेंद्र की बेटियां ईशा देओल भी पर्दे पर दिखीं. अब सनी देओल के बेटे करण देओल के साथ खानदान की तीसरी पीढ़ी बॉलीवुड में दस्तक दे चुकी है.

टैगोर परिवार

साठ के दशक की सिजलिंग हीरोइन शर्मिला टैगोर की विरासत भी नवाबी अंदाज में आगे बढ़ रही है. हालांकि नाम टैगोर परिवार की पहचान के साथ आगे नहीं बढ़ा है. लेकिन शर्मिला टैगोर के बेटे सैफ अली खान और एक बेटी ने पिता की तरह खेलों में हाथ आजमाने की जगह मां की तरह फिल्मी पर्दे को चुना. अब सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान भी अतरंगी अंदाज में अपनी पहचान बना रही हैं.

खान परिवार

बॉलीवुड में खान परिवारों की कमी नहीं हैं. सलीम खान के परिवार की विरासत दूसरी पीढ़ी तक पहुंची है. आमिर खान का परिवार अपनी तीसरी पीढ़ी को आगे बढ़ाता दिख रहा है. आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन, चचेरे भाई मंसूर खान फिल्मों के प्रोडक्शन और डायरेक्शन की कमान संभाले रहे. आमिर के भांजे इमरान खान कई फिल्मों में नजर आ चुके हैं. आमिर खान के बेटे जुनैद फिल्मी पर्दे पर नहीं आए हैं, लेकिन थियेटर में एक्टिंग के जौहर सीख रहे हैं साथ ही कैमरे के पीछे सक्रिय हैं.  बेटी इरा भी सोशल मीडिया में हिट हैं.

रोशन परिवार

बॉलीवुड को पहला देसी सुपर हीरो देने वाला ये परिवार भी तीन पीढ़ियों से  एक्टिव है. सफर की शुरूआत हुई रोशन लाल नागरथ से जो म्यूजिक डायरेक्टर थे. पर्दे पर संगीत का खूबसूरत संसार रचते रहे. फिर आए बेटे राकेश रोशन और राजेश रोशन. अब ऋतिक रोशन फिल्मी पर्दे पर कमाल दिखा रहे हैं.

एक और कपूर खानदान

पृथ्वीराज कपूर के परिवार के अलावा एक और कपूर खानदान है जो मायानगरी में टिका हुआ है. ये परिवार है सुरिंदर कपूर का परिवार. सुरिंदर कपूर ने बतौर प्रोड्यूसर फिल्मी दुनिया में काम किया. बोनी कपूर ने बतौर डायरेक्टर और अनिल कपूर ने बतौर एक्टर काम शुरू किया. अब तीसरी पीढ़ी के रूप में अर्जुन, जाह्नवी, सोनम, हर्षवर्धन पर्दे पर नजर आ रहे हैं. बहुत जल्द शनाया कपूर भी स्क्रीन पर अपना जलवा दिखाएंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com