खुले बाल और हाथ में सिगरेट लिए थीं जब परवीन बॉबी पर पड़ी बीआर इशारा की नजर, जानें 10 खास बातें

Parveen Babi Birthday Special: इस बिंदास हीरोइन को 1976 में टाइम मैगजीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी. अब इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि वह उस दौर में क्या स्थान रखती थीं.

खुले बाल और हाथ में सिगरेट लिए थीं जब परवीन बॉबी पर पड़ी बीआर इशारा की नजर, जानें 10 खास बातें

अमिताभ बच्चन के साथ परवीन बॉबी का बिंदास अंदाज...

खास बातें

  • 4 अप्रैल 1949 को गुजरात के जूनागढ़ में हुआ जन्म
  • फिल्म 'चरित्र' से रखा फिल्म इंडस्ट्री में कदम
  • टाइम मैगजीन के कवर पर मिली जगह
नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा की मशहूर अदाकारा परवीन बॉबी का आज जन्मदिन है. परवीन का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को गुजरात के जूनागढ़ में हुआ था. 70-80 के दशक में सलवार-सूट में लिपटी हीरोइनों के बीच खुले बाल, हाथ में सिगरेट और मिनी स्कर्ट पहने ग्लैमर्स अंदाज की मल्लिका परवीन बॉबी 'अमर अकबर एंथोनी' और 'नमक हलाल' और 'शान' जैसी सुपरहिट फिल्मों से चर्चा में आईं. आज वह हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन ग्लैमर्स अदाओं वाली इस अभिनेत्री की यादें जिंदा हैं. इस बिंदास हीरोइन को 1976 में टाइम मैगजीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी. अब इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि वह उस दौर में क्या स्थान रखती थीं.

परवीन बॉबी से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब क्या जानते हैं आप…
 

parveen bobby

परवीन बॉबी के बारे में 10 खास बातें

1. टाइम ने दी थी कवर पर जगह
परवीन बॉबी की खूबसूरती का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि 1976 में टाइम मैगजीन ने अपने कवर पेज पर जगह दी थी.

2. शादी के 14 साल बाद हुई
परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल 1949 को गुजरात के जूनागढ़ में हुआ था. परवीन अपने माता-पिता की शादी के 14 साल बाद पैदा हुई थीं. 

यामी गौतम ने एलियन के साथ किया डांस कंपीटिशन, Viral Video देख नहीं रोक पाएंगे हंसी

3. सिगरेट पी रही थीं जब बीआर इशारा की नजर पड़ी
परवीन बॉबी अहमदाबाद यूनिवर्सिटी में पढ़ाई भी पूरी कर रही थीं कि इसी दौरान प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक बीआर इशारा की नजर उन पर पड़ी. कहा जाता है कि उस वक्त उन्होंने मिनी स्कर्ट पहनी हुई थी और हाथ में सिगरेट थी. इशारा उनसे इतने प्रभावित हो गए कि उन्होंने तुरंत अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया.
 
parveen babi
 
4. 'चरित्र' फिल्म से की थी शुरुआत
परवीन बॉबी ने अपने करियर की शुरुआत 1973 में क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के अपोजिट फिल्म 'चरित्र' से की थी. उनकी पहली बड़ी हिट फिल्म अमिताभ बच्चन के साथ 'मजबूर' थी

5. अमिताभ के साथ फिल्में रहीं सुपरहिट
अमिताभ के साथ उनकी फिल्में सुपरहिट रहीं. 1975 में आई यश चोपड़ा की फिल्म ‘दीवार’ में सुपर स्टार अमिताभ के साथ परवीन हिट रही. इसके बाद 1977 में मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘अमर अकबर एंथोनी’ में एक बार फिर परवीन ने अमिताभ के साथ काम किया. उनकी यह फिल्म भी सुपरहिट रही. इस बीच उन्होंने ‘काला पत्थर’ और ‘सुहाग’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में शशि कपूर के साथ लीड रोल किया. 1981 में परवीन बॉबी ने ‘कालिया’, ‘क्रांति’ और ‘आहिस्ता-आहिस्ता’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में एक्टिंग की. इसके बाद फिल्म ‘नमक हलाल’ परवीन बॉबी के फिल्मी करियर की एक और सुपरहिट फिल्म साबित हुई.

बीमारी के बावजूद अमिताभ बच्चन ने गाया गाना, ट्वीट कर लिखा- 'म्यूजिक की दुनिया...'

6. कई विवाहित पुरुषों से रहे संबंध, अमिताभ बच्चन पर भी लगाए थे आरोप
परवीन ने शादी नहीं की थी, लेकिन उनके कई विवाहित पुरुषों के साथ संबंध थे. इनमें महेश भट्ट, कबीर बेदी और डैनी डेनजोगपा भी शामिल हैं. उनके और अमिताभ बच्चन के बीच भी संबंध होने की अफवाहें उड़ी थीं. यही नहीं एक दौर में उन्होंने अमिताभ बच्चन पर आरोप भी लगाए थे, लेकिन बाद में साफ हुआ कि यह सब उनकी बीमारी के वजह से था. महेश भट्ट ने परवीन बॉबी के जीवन पर 'वो लम्हे' बनाई थी.  
parveen babi

7. मनोरोग का हो गईं शिकार
परवीन बॉबी को जीवन में अकेलेपन और निराशा ने उन्हें अपना जल्दी ही शिकार बना लिया था. सफलता के चरम पर वह मनोरोग का शिकार हो गईं. उन्हें इलाज के लिए विदेश भी जाना पड़ा, लेकिन वह अपनी बीमारी से पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाईं. 

8. अकेलेपन ने ले ली जान
बीमारी के बाद अकेलेपन ने धीरे-धीरे परवीन बॉबी को अंदर से खाना शुरू कर दिया और पर्दे पर धूम मचाने वाली बोल्ड गर्ल, दुनिया से ऐसे विदा हुई कि किसी को कुछ पता ही नहीं चला.

Baaghi 2 ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया कहर, जैकलीन के 'एक दो तीन' का मेकिंग वीडियो हुआ वायरल

9. 2005 में फ्लैट में मृत पाई गई थीं परवीन बॉबी
2005 में मुंबई स्थित उनके फ्लैट के बाहर दूध और समाचारपत्र पड़े देख लोगों ने दरवाजे को खुलवाया तो पता चला कि दिलों में राज करने वाली यह अभिनेत्री दुनिया छोड़कर चली गई है. 

10. परवीन बॉबी के पांच सुपरहिट गाने
जवानी जानेमन हसीन दिलरुबा...
रात बाकी, बात बाकी...
प्यार करने वाले प्यार करते हैं शान से
लिखने वाले ने लिख डाले मिलने के साथ...
अंग्रेजी में कहते हैं के आई लव यू 

(विभिन्न एजेंसियों और मीडिया में छपी खबरों पर आधारित)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com