किरण राव की लापता लेडीज Oscars 2025 की रेस में हुई शामिल, 23 साल पहले एक्स पति आमिर खान की ये फिल्म पहुंची थी ऑस्कर

97वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की ऑफीशियल एंट्री किरण राव के डायरेक्शन में बनी लापता लेडीज है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

साल का वह समय आ गया है जब हम अपनी सारी उम्मीदें उस एक फिल्म पर टिका देते हैं जो ऑस्कर की दौड़ में शामिल होता है. ऐसा लगता है कि क्या पता यही वो फिल्म हो जो बेस्ट फॉरेन फिल्म का अवॉर्ड जीत लंबे समय से चला आ रहा इंतजार खत्म कर दे. इस बार फिर जनता की उम्मीदें उफान पर हैं जो फिल्म ऑस्कर के लिए गई है उसे यहां पसंद भी खूब किया गया. ऐसे में इस फिल्म से लोगों को खूब उम्मीदें हैं. ये फिल्म है करिण राव के डायरेक्शन में बनी लापता लेडीज. चेन्नई में एक कार्यक्रम में 97वें अकैडमी अवॉर्ड में बेस्ट फॉरेन फिल्म कैटेगरी के लिए ऑफीशियर अनाउंसमेंट का सिलेक्शन करने वाली टॉप संस्था द फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्यों ने अकादमी पुरस्कारों में भारत की ऑफीशिलय एंट्री के तौर पर लापता लेडीज के नाम की अनाउंसमेंट की.

लापता लेडीज को किरण राव ने डायरेक्ट किया था और इसे प्रोड्यूस आमिर खान ने किया था. इसमें प्रतिभा रांटा, स्पर्श श्रीवास्तव और नितांशी गोयल लीड रोल में थे. जूरी सदस्यों का परिचय फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रवि कोट्टाराकारा ने मीडिया से करवाया. पिछले साल की एंट्री जूड एंथनी जोसेफ की फिल्म 2018 थी जो 96वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की शॉर्टलिस्ट में जगह नहीं बना पाई थी. 

हालांकि 95वें ऑस्कर में भारत की परफॉर्मेंस बेहतरीन रही क्योंकि एसएस राजामौली की आरआरआर के नाटू नाटू गाने ने बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग के लिए ऑस्कर जीता था. कार्तिकी गोंजाल्विस और गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री द एलीफेंट व्हिस्परर्स ने बेस्ट डॉक्यूमेंट्री (शॉर्ट) की कैटेगरी में अवॉर्ड जीता. शौनक सेन की ऑल दैट ब्रीथ्स भी बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की फाइनल लिस्ट में शामिल हुई.

Advertisement

फाइनल शॉर्टलिस्ट में जगह बनाने वाली आखिरी भारतीय फीचर फिल्म आमिर खान-आशुतोष गोवारिकर की लगान (2001) थी जो 74वें अकादमी पुरस्कार में नो मैन्स लैंड से हार गई थी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: नंद किशोर की सफलता की यात्रा | Silent Strength