बॉलीवुड की वो हॉरर फिल्म जिसे देखने के बाद लोगों ने बंद कर दिया था बेटियों को शादी में लाल जोड़ा पहनाना, जानते हैं नाम?

1979 में एक हॉरर फिल्म रिलीज हुई थी. ये बॉलीवुड हॉरर मूवी ब्लॉकबस्टर साबित हुई. 1.30 करोड़ के बजट में बनी और इसने नौ करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. लेकिन इससे जुड़ा ये किस्सा हैरान करके रख देगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

Jaani Dushman horror movie impact many people avoid red dress for brides: सिनेमा का आम लोगों की जिंदगी पर कई बार गहरा असर होता है. कई बार किसी ब्लॉकस्टर फिल्म के हेयरस्टाइल, जैकेट या कुछ चीजें आम लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन जाती हैं. जैसे अमिताभ बच्चन का हेयरस्टाइल, सलमान खान की मैंने प्यार किया की जैकेट और टोपी और संजय दत्त का थानेदार फिल्म का हेयरस्टाइल. लेकिन एक ऐसी भी ब्लॉकबस्टर हॉरर फिल्म आई, जिसकी रिलीज के बाद कई माता-पिताओं ने तो अपनी बेटी को शादी पर लाल जोड़ा ही नहीं पहनाया. आपने बिल्कुल सही सुना. इस फिल्म की रिलीज के बाद दुल्हन के लिए लाल जोड़ा खौफ का पर्याय बन गया. बेटियों को शादी में गुलाबी और संतरी साड़ियां पहचनाई गईं. इस तरह एक हॉरर बॉलीवुड मूवी ने आम लोगों की जिंदगी में तूफान ला दिया था. 

हम यहां बात कर रहे हैं बॉलीवुड फिल्म जानी दुश्मन की. जानी दुश्मन फिल्म को राजकुमार कोहली ने डायरेक्ट किया था. फिल्म मल्टीस्टारर थी जिसमें सुनील दत्त, जीतेंद्र, शत्रुघ्न सिन्हा, विनोद मेहरा, रीना रॉय, रेखा, नीतू सिंह और बिंदिया गोस्वामी लीड रोल में नजर आए थे. फिल्म 25 मई 1979 को रिलीज हुई थी और यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के अधिकतर सीन जम्मू और कश्मीर के चेनानी, पटनीटॉप और ऊधमपुर में शूट किए गए थे. दिलचस्प यह कि फिल्म का बजट लगभग 1.30 करोड़ रुपये था जबकि इसने बॉक्स ऑफिस पर नौ करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

जानी दुश्मन फुल मूवी

Advertisement

फिल्म की कहानी एक गांव की है जहां लाल जोड़ा पहनने वाली दु्ल्हन डोली से गायब हो जाती थी. बस यह लाल जोड़ा वाला किस्सा इतना फैल गया कि कई लोगों में इसे लेकर दहशत फैल गई. आईएमडीबी के मुताबिक, कई कस्बों में तो लोगों ने बेटियों की शादी में उन्हें गुलाबी या संतरी जोड़ा ही पहनाना शुरू कर दिया. अब इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उस फिल्म ने देखने वालों के जेहन पर किस गहरे तक असर डाला था. फिल्म में संजीव कुमार ने ठाकुर ज्वाला प्रसाद का किरदार निभाया था. इस तरह हॉरर फिल्मों की फेहरिस्त में आज भी इस फिल्म का नाम टॉप पर आता है.  

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: तबाही, मलबा और निराशा, Gaza के हृदय विदारक दृश्य | Benjamin Netanyahu | NDTV India