पवन एक्सप्रेस में बुजुर्ग के लिए देवदूत बना टीटीई, हार्ट अटैक के दौरान सीपीआर देकर बचाई जान

Bihar TTE Saved Life: बिहार के एक रेलवे कर्मचारी ने ऐसा काम किया है कि अफसर तक उन्हें सम्मान दे रहे हैं. दरअसल, एक ट्रेन में एक बुजुर्ग को हार्ट अटैक आया तो इस टीटीई ने तुरंत सीपीआर देकर उनकी जान बचाई.

Advertisement
Read Time: 2 mins
छपरा:

दरभंगा से लोकमान्य तिलक जा रही गाड़ी संख्या 11062 पवन एक्सप्रेस में ऑन ड्यूटी टीटीई सविंद कुमार की सतर्कता और तत्परता ने एक बुजुर्ग की जान बचाई. इस बुजुर्ग को ट्रेन में हार्ट अटैक आया तो टीटीई ने तत्काल सीपीआर देकर उनकी जान बचा ली. इसके बाद रेल चिकित्सकों के सहयोग से छपरा में बुजुर्ग को ट्रेन से उतार कर स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया.

पवन एक्सप्रेस में सफ़र कर रहे 65 वर्षीय बुजुर्ग यात्री ए-वन कोच में अपने भाई के साथ बनारस जा रहे थे. इस दौरान वे बेहोश हो गए. उनके भाई ने रेल मदद पर इसकी जानकारी देकर मदद मांगी. उसके बाद सोनपुर कमर्शियल कंट्रोल से कोच के टीटीई को जानकारी दी गई.

इस बीच यात्री के साथ चल रहे उनके भाई ने अपने फ़ैमिली डाक्टर से बात की. बताया कि भाई पूरी तरह बेहोश हैं, सांसें चल रहीं हैं. फ़ैमिली डाक्टर ने सीपीआर देने की सलाह दी. इस बीच टीटीई सविंद कुमार पहुंच गए. सोनपुर-छपरा रेलखंड के बीच बेहोश यात्री को करीब 15 मिनट तक सीपीआर दी. इससे उनकी आंख खुल गई. थोड़ी देर में ट्रेन छपरा स्टेशन पहुंच गई. वहां रेलवे के चिकित्सकीय दल पहले से मौजूद थे. उसके बाद बुजुर्ग को स्थानीय हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया.

इस घटना की जानकारी प्राप्त होते ही तत्काल मंडल रेल प्रबंधक विवेक भूषण सूद ने टीटीई सविंद कुमार को सम्मानित करने की घोषणा की तथा सीनियर डीसीएम रौशन कुमार ने भी नगद पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की. 

Featured Video Of The Day
Judges को CJI की नसीहत, न्यायिक कार्यवाही के दौरान लापरवाह टिप्पणियां न करें