पटना सदर अंचल को क्यों 4 हिस्सों में बांटा गया? जानिए इससे आम लोगों को होंगे क्या फायदे

पटना सदर अंचल की स्थापना आजादी के बाद साल 1958 में हुई थी. वर्तमान में पटना में कुल 23 अंचल थे जो अब बढ़कर 26 हो जाएंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार ने वर्षों पुरानी मांग को पूरा करते हुए राजधानी पटना के सदर अंचल के भार को कम करने के लिए 3 नए अंचल के गठन को मंजूरी दे दी है. पटना सदर के अलावा पाटलिपुत्र, पटना सिटी और दीदारगंज अंचल का गठन किया है. सभी नए अंचलों में अब नया हल्का, मौजा और पुलिस थाने बनाए जाएंगे. ये अंचल कब से काम करने लगेंगे इसे लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की गयी है. राजस्व और भूमि सुधार विभाग इसे आने वाले समय में तय करेगा. 

साल 1958 में बना था पटना सदर अंचल
पटना सदर अंचल की स्थापना आजादी के बाद साल 1958 में हुई थी. वर्तमान में पटना में कुल 23 अंचल थे जो अब बढ़कर 26 हो जाएंगे. अब इसके पुनर्गठन के बाद पटना सदर अंचल में कार्यालय में नगर निगम के 27 वार्ड आएंगे. पाटलिपुत्र अंचल में 25, पटना सिटी अंचल में 17 और दीदारगंज के अंतर्गत 6 वार्ड आएंगे. सरकार के इस फैसले से सदर अंचल पर से भार कम होगा और लोगों को राहत मिलेगी.

नए अंचलों के गठन से लोगों को होगा क्या फायदा? 
वर्तमान में पटना शहर का लगभग पूरा हिस्सा सदर अंचल के अंतर्गत ही आता है. इस कारण किसी भी छोटे-बड़े कार्य के लिए लोग अंचल कार्यालय कुम्हरार ही जाते हैं. पाटलिपुत्र या दीधा से इस ऑफिस तक पहुचंने में लोगों को जाम के दौरान घंटे भर से भी अधिक का समय लग जाता है. अब पाटलिपुत्र में ही अंचल कार्यालय के निर्माण के बाद लोगों की यह परेशानी दूर हो जाएगी. गौरतलब है कि बड़ी आबादी होने के कारण बड़ी संख्या में फाइले भी पटना सदर अंचल में अटकी पड़ी है. सरकार के इस फैसले के बाद अब लोगों को काम करवाने में सहूलियत होगी. 

Advertisement

अंचल कार्यालय पर लोगों की रहती है निर्भरता
मुख्य तौर पर लोग अंचल कार्यालय में राजस्व विभाग से जुड़े मामलों के निपटारे के लिए पहुंचते हैं. अंचल कार्यालय के मुख्य कार्य हैं.

Advertisement
  • वंशावली बनाना .
  • जमीन की जमाबंदी को आधार कार्ड से लिंक करना. 
  • जमीन की जमाबंदी को मोबाइल नंबर से भी लिंक करवाना.
  • जमाबंदी के लिए मालगुज़ारी रसीद देना. 

किस अंचल में आएंगे कौन से थाने? 
नए अंचलों के गठन के बाद पाटलिपुत्र अंचल में दीधा, राजीवनगर, एयरपोर्ट, पाटलिपुत्र, शास्त्रीनगर और गर्दनीबाग थाना आएगा. वहीं सदर अंचल में बुद्धा कॉलोनी, कोतवाली, श्रीकृष्णापुरी, जक्कनपुर, गांधी मैदान, पीरबहोर,कदमकुआं, कंकड़बाग, पत्रकारनगर एवं सचिवालय थाना आएंगे. पटना सिटी अंचल के तहत बहादुरपुर, सुलतानगंज, आलमगंज, खाजकेला चौक, मालसलामी, मेहंदीगंज एवं अगमकुआं थाना आएंगे. वहीं दीदारगंज के अंतर्गत दीदारगंज, नदी एवं बाइपास थाना रहेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

भारत बंद : पटना में विरोध कर रहे लोगों पर लाठीचार्ज के बीच SDM साहब भी पिट गए, देखें Video

Advertisement
Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले 100 दिन में ऐसा क्या हुआ है जिसका असर 2047 तक देखने को मिलेगा?
Topics mentioned in this article