100 साल तक जीना है तो आज से ये आयुर्वेदिक नुस्खा अपनाएं और रोज चबाएं ये 5 तरह की पत्तियां

what food do you need to live to 100 : क्या आप भी चाहते हैं कि आपकी उम्र 100 साल की हो जाए. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा संभव है. बस इन पत्तों को आज से ही खाना शुरू करना होगा.

Advertisement
Read Time: 10 mins
Leaves for Long Age: इन पत्तों को रोज सुबह खाने से बढ़ेगी आपके जीवन की आयु

अंकित श्वेताभ: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण लोगों की औसतन आयु (Average Age) कम हो गई हैं. 80 साल आज के समय में जीना बहुत ज्यादा माना जाता है. ये सब खराब वातावरण और खराब खानपान के कारण हुआ है. लेकिन पुराने समय में लोग 110 साल भी आराम से जीते थे. आयुर्वेद (Ayurved) आज भी ये दावा करता है कि लोग 100 साल जी सकते है. इसके मुताबिक कुछ पत्ते (Leaves) ऐसे हैं जिनको नियमित रूप से सुबह कच्चा खाने से आपकी उम्र बढ़ सकती हैं. ये पत्ते औषधीय गुणों से भरपुर होते हैं.

उम्र बढ़ाने वाली 5 आयुर्वेदिक पत्तियां (5 Leaves to Increase your Lifespan)

तुलसी

तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) का पूजा-पाठ के साथ औषधी के रूप में भी इस्तेमाल होता है. इसमें इम्यूनिटी बूस्टर गुण होते है. अगर आप तुलसी के पत्ते का सेवन किसी भी रूप में नियमित करते हैं तो इससे कई बीमारियां आपसे दूर रहेंगी.

सदाबहार 

अकसर लोगों के गार्डन में या घर के आसपास सदाबहार के पौधे जम जाते हैं. इसका फूल जितना अधिक काम में आता है, उतना ही इसके पत्तों के फायदे हैं. सदाबहार के पत्ते (Sadabahar Leaves) चबाने से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा कम हो जाता है. 

नीम

नीम (Neem) को हमेशा से ही एक जरूरी औषधी के रूप में इस्तेमाल किया गया है. ये एक नेचुरल डिटॉक्स के रूप में काम करता है. इसकी पत्ति को खाने से आपका खून साफ होगा और स्किन से जुड़ी बीमारी नहीं होगी.

अजवाइन

जिस तरह अजवाइन के बीज पेट की समस्या से राहत देते हैं, उसी तरह अजवाइन के पत्ते (Ajwain Leaves) को खाने से भी पेट और पाचन तंत्र सही रहता है. ये आपकी परेशानी को जड़ से खत्म कर सकता है.

करी पत्ता

करी के पत्ते (Curry Leaves) को आयुर्वेद में रामबाण माना जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इस पत्ते के सेवन को बेस्ट मानते है. करी पत्ता खाने से ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hemant Soren Oath Ceremony: हेमंत सोरेन के हाथ तीसरी बार Jharkhand की कमान, मुख्यमंत्री पद की ली शपथ
Topics mentioned in this article