अगर डबल चिन करती है आपकी सुंदरता को कम तो इन योगासनों से 1 हफ्ते में गायब हो जाएगी

Double Chin: शरीर में फैट की मात्रा ज्यादा होने से डबल चिन हो जाती है. अगर आपके चेहरे की सुंदरता को ये बिगाड़ रहर है तो इन योगासनों से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D

Double Chin Home Remedies: अगर आपके शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है तो आपको डबल चिन आ सकती हैं. कई लोगों में ये जन्म से ही होता है. अधिक वजन वाले लोगों पर या चौड़े फेस वाले लोगों पर डबल चिन अच्छी लगती है. लेकिन पतले-दुबले लोगों के फेस की सुंदरता इससे बिगड़ सकती हैं. इसे खत्म करने के लिए कोई दवा नहीं आती है. सरल शब्दों में समझा जाए तो जब चिन के पास फैट जमा हो जाता है तो डबल चिन हो जाती हैं. जिस तरह पेट के फैट के लिए हम योग या एक्सरसाइज करते हैं उसी तरह डबल चिन को खत्म करने के लिए ये योगासन रामबाण हैं.

डबल चिन हटाने के लिए करें ये योगासन (Do these Yogasanas for Double Chin)

1. लायन पोज

लायन पोज को सिंहासन योग भी कहते है. ये खाततौर से फेस और गले के मसल्स के लिए की जाती है. इस आसन में जीभ को बाहर निकालकर गले से तेज आवाज निकाली जाती है. इससे गले के मसल्स उत्तेजित होते हैं और सक्रिय हो जाते हैं, जिससे बल्ड फ्लो बेहतर होता है.

2. कोबरा पोज

भुजंगासन में गले के आसपास के मसल्स और नसें अच्छी तरह खिचती है. डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए इस पोज में 30-60 सेकंड के लिए होलड करों. इस आसन को नियमित रूप से करने से गर्दन के आसपास के मसल्स अच्छी तरह टोन हो जाते हैं.

Advertisement
3. उस्त्रासन

शरीर के किसी भी हिस्से में फैट को, चाहे वो पेट की चर्बी हो या लव हैंडल या डबल चिन, हर जगह ये पोज असरदार है. इसे कैमेल पोज भी कहा जाता है. इसमें अपने घुटने के बल बैठकर पीठ को पीछे की तरफ झुकाकर अपने हाथों से अपने टोज को छुना होता है.

Advertisement
4. आत्मासन

डबल चिन को कम करने के लिए आत्मासन या फिश पोज भी बहुत ज्यादा कारगर है. इससे पेट की स्कीन और उसके अंदर के अंग मजबूत बनते हैं. इसमें गर्दन को रिवर्स स्ट्रेच मिलता है. वजन घटाने में भी आत्मासन कारगर है.

Advertisement
5. फिश फेस

फिश फेस वाला योगा चेहरे को अच्छा टोन और शेप देने में मदद करता है. इसमें आप अपने दोनों गालों और होठ को अंदर की तरफ सक करते है. जल्दी परिणाम पाने के लिए इस योग को आप दिन में 4-5 बार भी कर सकते हैं.

Advertisement

                                                                                                         (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Breaking News: CBI ने NEET मामले में तीसरी चार्जशीट दाखिल की
Topics mentioned in this article