World Pneumonia Day: इन असरदार घरेलू नुस्खों से कम हो सकता है निमोनिया का खतरा, देखें Video

Pneumonia Day: कहने को निमोनिया एक सामान्य फेफड़ों का संक्रमण है, लेकिन कई बार ये आपके जीवन के लिए खतरा भी बन सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो, इसके संकेतों को समझें और इलाज कराएं. आप चाहें तो इन असरदार घरेलू नुस्खों को भी आजमा सकती हैं, जो निमोनिया का खतरा कम करने में असरदार है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W
नई दिल्ली:

हर साल की तरह इस साल भी 12 नवंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड निमोनिया डे ( World Pneumonia Day) मनाया जाएगा. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को निमोनिया के बीमारी (Disease) के प्रति जागरूक करना है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि निमोनिया में फेफड़े संक्रमित हो जाते हैं. बता दें कि निमोनिया (Pneumonia) बच्चों सहित वयस्क लोगों को भी हो सकता है. यह सच है कि निमोनिया एक गंभीर बीमारी है. इस रोग में फेफड़ों में सूजन (Inflammation Of The Lungs) आ जाती है. फेफड़ों में पानी भर जाता है. सही समय पर लक्षणों की पहचान (nimoniya ke lakshan) कर उपचार शुरू नहीं करने पर यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है. वहीं, बैक्टीरिया (Bacteria), वायरस (Virus) और कई तरह के सूक्ष्मजीव निमोनिया का कारण बन सकते हैं.

निमोनिया के लक्षण  (Symptoms Of Pneumonia)

निमोनिया होने पर फ्लू जैसे लक्षण महसूस किए जा सकते हैं.

निमोनिया का मुख्य लक्षण खांसी है.

रोगी कमजोर और थका हुआ महसूस करता है.

बलगम वाली खांसी से ग्रस्त होना.

रोगी को बुखार के साथ पसीना और कंपकंपी भी हो सकती है.

रोगी को सांस लेने में कठिनाई होती है या फिर वो तेजी से सांस लेने लगता है.

सीने में दर्द होना.

बेचैनी महसूस होना.

भूख कम लगना.

निमोनिया के प्रकार (Types Of Pneumonia)

बैक्टीरियल निमोनिया (Bacterial Pneumonia).

वायरल निमोनिया (Viral Pneumonia).

माइकोप्लाज्मा निमोनिया (Mycoplasma Pneumonia).

एस्पिरेशन निमोनिया (Aspiration Pneumonia).

फंगल निमोनिया (Fungal Pneumonia).

निमोनिया के घरेलू लक्षण (Home Remedies For Pneumonia)

अदरक या हल्दी की चाय (Ginger Or Turmeric Tea)

ऐसा कहा जाता है कि निमोनिया में अदरक और हल्दी की गर्म चाय पीने से लगातार आ रही खांसी के कारण होने वाले सीने के दर्द में आराम मिलता है. अदरक और हल्दी के पौधों की जड़ें सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

सरसों के तेल (Mustard Oil)

सरसों के गुनगुने तेल में हल्दी का पाउडर मिलाएं. इससे अपनी छाती पर मसाज करें. इससे निमोनिया से बचाव होता है. ये निमोनिया में आराम दिला सकता है.

Advertisement

शहद (Honey)

शहद में मौजूद कंपाउंड्स में ऐंटिबैक्टिरियल, ऐंटिफंगल और ऐंटिऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी होती है, जिससे निमोनिया से होने वाले कफ और कोल्ड में आराम मिलता है. 1/4 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर हर रोज पीने से निमोनिया में आराम मिल सकता है.

Advertisement

हींग (Asafoetida)

इसके लिए आप 2 रत्ती हींग, एक मुनक्के में भर कर रोगी को कुछ दिन खिलाते रहें. इससे निमोनिया जरूर ठीक हो जाएगा. बेहतर लाभ के लिए चिकित्सक से सलाह लें.

Advertisement

 मेथी (Fenugreek)

इसके लिए आप एक कप पानी में मेथी के दाने, एक चम्मच अदरक का पेस्ट, एक लहसुन की कली और थोड़ी-सी काली मिर्च डालें. इसे पांच मिनट तक उबाल लें. इसमें आधा चम्मच शहद भी मिला लें. दिन में 3 से 4 बार इसका सेवन करें.

Advertisement

तिल (Sesame)

एक कप पानी में एक चम्मच तिल को उबालें. इसे छानकर एक चम्मच शहद और थोड़ा सा नमक मिला लें. इस मिश्रण का नियमित रूप से सेवन करें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी