World Music Day 2023: एंटरटेनमेंट ही नहीं हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है म्यूजिक सुनना, छूमंतर हो जाएंगी ये 5 समस्याएं

World music day 2023 : इस साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जाएगा, ऐसे में हम आपको बताते हैं कि म्यूजिक सुनने के फायदे क्या होते हैं और कैसे यह आपकी सेहत पर पॉजिटिव इफेक्ट डालता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
World music day 2023 ideas : म्यूजिक सुनने के कई फायदे हैं, चलिए बताते हैं आपको.

World's Music Day 2023: संगीत ना सिर्फ हमारा मनोरंजन (Entertainment) करता है,बल्कि हमारी सेहत (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा हम यूं ही नहीं कह रहे हैं. कई रिसर्च (Research) में ये बात साबित हो चुकी है कि संगीत सुनने से तनाव दूर (Stress Buster) होता है और कई समस्याओं से बचा भी जा सकता है. संगीत के इसी महत्व (Importance Of Music) को बताने के लिए हर साल 21 जून को वर्ल्ड म्यूजिक डे मनाया जाता है, ऐसे में म्यूजिक डे (Music Day) से पहले हम आपको बताते हैं कि संगीत सुनने के क्या फायदे होते हैं और कैसे ये आपको बीमारियों से दूर रखता है.

मच्छरों के कारण सोना हो गया है मुश्किल, तो विक्स के साथ यह चीज मिलाकर बनाएं घरेलू दवा, सारे Mosquito मिनटों में हो जाएंगे ढेर

Photo Credit: Pexels

 संगीत सुनने के सेहत से जुड़े फायदे  (Benefits Of Listening Music For Health)

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर, तनाव, एंजाइटी और घबराहट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो संगीत सुनने से आपका मन हल्का होगा, ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और ये हार्ट रेट को भी नॉर्मल करके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है.

हैप्पी हार्मोन ट्रिगर करें

जब हम म्यूजिक सुनते हैं, तो हम अच्छा फील करते हैं और इससे हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन जैसे एंडोर्फिन, ऑक्सीटोसिन, सेरोटोनिन, डोपामाइन बढ़ने लगते हैं, जिससे हम अच्छा और खुश महसूस करने लगते हैं.

Advertisement
Vitamin B12 इन वेजिटेरियन चीजों में है खूब, रोज खाएंगे तो बीमारी हमेशा रहेगी कोसों दूर

अनिद्रा की समस्या को दूर करें

जी हां, रात के समय अगर हम लाइट म्यूजिक सुनते हैं, तो इससे हमारी नींद की क्वालिटी सुधरती है और अनिद्रा की समस्या भी दूर हो सकती है. रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि म्यूजिक सुनने से स्लीपिंग पैटर्न बेहतर होता है.

Advertisement

फोकस को बढ़ाएं

अगर बच्चे पढ़ाई में कंसन्ट्रेट नहीं कर पाते या आपका भी किसी काम में मन नहीं लगता हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए म्यूजिक सुनें. इससे आप अपने काम पर फोकस कर सकते हैं और बेहतर रिजल्ट भी पा सकते हैं.

Advertisement

वर्कआउट इंटेंसिटी बढ़ाएं

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग वर्कआउट के दौरान म्यूजिक सुनते हैं, ये  सिर्फ शौक के लिए नहीं करते बल्कि वर्कआउट के दौरान अगर म्यूजिक सुना जाए तो इससे वर्कआउट इंटेंसिटी बढ़ती है और आप डेडिकेटेड होकर वर्कआउट करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रभास की फ‍िल्‍म आद‍िपुरुष ने शुरू कर दी कमाई, कितने टिकट बिके? जानें लेटेस्‍ट अपडेट

Featured Video Of The Day
Kargil War: Mahavir Chakra Winner Colonel Balwan Singh ने बताई Tiger Hill की पूरी कहानी NDTV पर