World Heritage Day: परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 ऐतिहासिक स्थल, कला के बेहतरीन नमूनों में है इनका नाम 

World Heritage Day: भारत में मौजूद इन ऐतिहासिक स्थलों को जीवन में एक बार जरूर देखना चाहिए. बच्चों से लेकर बड़े तक इस अनुभव को हमेशा याद रखेंगे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Best Travel Destinations: भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छे हैं ये ऐतिहासिक स्थल.

Travel: भारत में एक से बढ़कर एक कला के नमूने मौजूद हैं, खूबसूरत इमारतें जो दशकों पहले बनाई गईं थी और आज भी अपनी उत्कृष्ट सुंदरता के लिए दुनियाभर में जानी जाती हैं. वर्ल्ड हेरिटेज डे (World Heritage Day) यानी विश्व धरोहर दिवस को संस्कृति और सभ्यता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. भारत में ऐसे कई ऐतिहासिक स्थल हैं जो संस्कृति, शिल्प और कला के तौर पर भी विशेष महत्व रखते हैं. अपने परिवार के साथ इन जगहों पर घूमना सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है. प्राकृतिक छटा के बीच ये ऐतिहासिक इमारतें सिर्फ इतिहास की झलक ही प्रस्तुत नहीं करतीं बल्कि आप इनके अस्तित्व को बेहतर तरीके से समझ भी पाते हैं. 

सबसे अच्छे 5 ऐतिहासिक स्थल | 5 Best Heritage Sites 

ताजमहल, आगरा 

एक ऐसी जगह जिसकी तारीफ देश-विदेश के लोग भी करते हुए नहीं थकते. चाहे मीरा नायर की फिल्में हों या ताजमहल (Taj Mahal)  पर लिखीं नज़्में, इस इमारत की खूबसूरती को जितना बयां किया जाए उतना कम है. यमुना किनारे बना ताजमहल मुगल कला का बेहतरीन नमूना है जिसे जीवन में एक बार जरूर देखना चाहिए.

अजंता की गुफाएं, महाराष्ट्र 

अजंता की गुफाओं को अप्रतिम सुंदरता से जोड़कर देखा जाता है. बुद्ध के समय की मूर्तियां, चित्र व आकृतियां इन गुफाओं में देखने को मिलती हैं. इतिहास और चित्रकला में रुचि रखने वालों के लिए यह परफेक्ट जगह है. 

Advertisement

महाबलीपुरम स्मारक, तमिलनाडु 

तमिलनाडु के महाबलीपुरम में महाबलीपुरम मंदिर समूह स्थित हैं. यहां पल्लव काल की प्रमुख कला के साथ ही, महाभारत से जुड़ी भी अनेक कलाएं देखने को मिलती हैं. इन मंदिरों में जाना ही इतिहास में कदम रखने जैसा है.

Advertisement

आगरा का किला, उत्तर प्रदेश 

ताजमहल के अलावा आगरा का किला भी अपनी विशिष्ट संरचना और शिल्प के लिए जाना जाता है. ताजमहल से 3 किलोमीटर दूर स्थित ये किला यूनेस्को (UNESCO) द्वारा वर्ष 1983 में विश्व विरासत स्थल में शामिल किया गया था. इस किले का निर्माण भी मुगल काल में हुआ था. 

Advertisement

कोणार्क सूर्य मंदिर, ओडिशा


ओडिशा राज्य में स्थित कोणार्क मंदिर सूर्य देव को समर्पित है. इस विश्व धरोहर (World Heritage) को देखने विश्व के अलग-अलग हिस्सों से लोग आते हैं. इस विशाल मंदिर को इसकी विशिष्टता के लिए जाना जाता है. 

Advertisement

बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में पहुंचे सलमान खान

Featured Video Of The Day
Jharkhand:आज विधानसभा में Hemant Soren सरकार का विश्वासमत, सोरेन के पास बहुमत का आंकड़ा
Topics mentioned in this article