World Blood Donor Day 2022: इन 7 लोगों को नहीं करना चाहिए रक्तदान, अपनी सेहत से कर सकते हैं खिलवाड़

World Blood Donor Day 2022: विश्व रक्तदाता दिवस पर जानिए किन लोगों को रक्तदान नहीं करना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

World Blood Donor Day 2022: हर साल 14 जून के दिन विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है. रक्तदान को जीवनदान भी कहा जाता है और रक्तदान करने वाला अंजाने व्यक्ति को भी नई जिंदगी दे सकता है. इस दिन को मनाने का मुख्य कारण रक्तदान करने के महत्व को बढ़ावा देना और इसके संदर्भ में जागरूकता फैलाना है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 2004 से की थी. इस वर्ष विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है 'रक्तदान एकजुटता का काम है. इस प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं.' यूं तो रक्तदान सभी को करना चाहिए लेकिन ऐसे 7 तरह के लोग हैं जिन्हें अपनी स्थिति या स्वास्थ्य को देखते हुए रक्तदान (Blood Donation) करने की सलाह नहीं दी जाती है. आइए जानें, ये कौनसे लोग हैं. 


कौन नहीं कर सकता रक्तदान | Who Cannot Donate Blood 


चाहे आप कितना ही रक्तदान (Blood Donate) करना चाहें लेकिन बात जब अपने और सामने वाले व्यक्ति की सेहत और स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की आती है तो आपको अपनी इस इच्छा से परहेज करने की जरूरत होती है. डबल्यूएचओ (WHO) की गाइडलाइंस के अनुसार कुछ लोग रक्तदान नहीं कर सकते हैं. 

रक्तदान का अंतराल 

अगर आपने 2 महीने या 56 दिन के भीतर एक बार रक्तदान कर दिया है तो आप दोबारा नहीं कर सकते. ऐसा करना डोनर ( Blood Donor)की सेहत से समझौता होगा. 

Advertisement

बुखार या जुकाम 

जिस व्यक्ति को बुखार या किसी तरह का फ्लू हो उसके रक्त को रक्तदान के लिए सही नहीं माना जाता. जब आप पूरी तरह ठीक हो जाएं तब ही रक्तदान के लिए सक्षम होंगे. 

Advertisement

गर्भवती महिला 

कोई भी गर्भवती महिला रक्तदान नहीं कर सकती है. प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान अनीमिया या खून की कमी होना आम है और ऐसे में रक्तदान करने पर शरीर में आयरन की अत्यधिक कमी हो सकती है. 

Advertisement

नया टैटू 

किसी व्यक्ति ने अगर 3 महीने के भीतर में शरीर पर टैटू बनवाया है तो उसे रक्तदान के लिए अक्षम माना जाता है. 

Advertisement

शरीर पर पियरसिंग

टैटू बनवाने की ही तरह अगर किसी ने शरीर पर कहीं भी पिछले 3 महीनों के भीतर पियरसिंग यानि छेद कराया गया है तो वह व्यक्ति रक्तदान नहीं कर सकता. 

उम्र

जिस व्यक्ति की उम्र 17 साल से कम हो वह रक्तदान नहीं कर सकता. हालांकि, 17 साल से बढ़ा कोई भी व्यक्ति किसी भी उम्र तक रक्तदान कर सकता है यदि उसे किसी तरह की क्रोनिक बीमारी ना हो. 

वजन 

जिस व्यक्ति का वजन 50 किलो से कम हो उसे रक्तदान की सलाह नहीं दी जाती. इस स्थिति में रक्तदान करना व्यक्ति के लिए हानिकारक होगा.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी