अकल दाढ़ दर्द से हैं परेशान तो आजमाकर देखें ये टिप्स, सूजन और फूले हुए मुंह से भी मिलेगी निजात

Wisdom Teeth Pain Relief: दाढ़ दर्द ने रात की नींद और दिन का चैन छीन लिया है तो यह टिप्स आपके लिए ही हैं. तीव्र और गहरे दाढ़ दर्द को भी कम करते हैं ये घरेलू उपाय.

Advertisement
Read Time: 6 mins
W

Home Remedies: ज्यादातर 17 से 25 साल की उम्र के बीच अकल दाढ़ आना शुरू होती है और लंबे वक्त तक कुछ महीनों के अंतराल पर धीरे-धीरे निकलने लगती है. इस दाढ़ (Wisdom Teeth) के निकलने की प्रक्रिया में दांत ही नहीं बल्कि पूरा मुंह दर्द होने लगता है. यह दर्द इतना तीव्र और गहरा होता है कि ना खाया-पिया जाता है और ना ही उठते या बैठते ही बनता है. अकल दाढ़ के इस तेज दर्द (Wisdom Teeth Pain) का कारण यह भी है कि मुंह में पहले से ही पुराने दांत होते हैं जिससे अकल दाढ़ को अपने लिए जगह बनानी पड़ती है और इस चलते ही दांतों पर गहरा प्रभाव पड़ता है और अक्सर मसूड़े (Gums) कट-फट या सूज भी जाते हैं.

अकल दाढ़ दर्द के घरेलू उपाय | Wisdom Teeth Pain Home Remedies

  • अपने जबड़े पर बर्फ की सिंकाई करें. कम से कम 15 मिनट सिंकाई करने पर दाढ़ दर्द से हुई सूजन थम जाएगी. आप चाहें तो गरम पानी की सिंकाई भी कर सकते हैं. गर्म सिंकाई से भी दर्द थमने लगता है. 
  • नमक के पानी से कुल्ला करें. नमक का पानी कुछ देर मुंह में रखने पर दाढ़ के दर्द में राहत मिलती है.
  • हल्के गर्म पानी को मुंह में रखना भी दाढ़ दर्द के लिए अच्छा होता है.
  • दाढ़ दर्द में लौंग (Clove) भी अच्छा असर दिखाती है. लौंग को सीधा दाढ़ के ऊपर रखें या फिर लौंग के तेल को रुई में सोखकर दाढ़ के ऊपर कुछ देर रखें. आपको आराम मिलेगा.
  • आप लौंग को पीसकर भी दाढ़ पर लगा सकते हैं.
  • सूजन को कम करने के लिए लहसुन की कलियों को मसलकर दाढ़ पर रखा जा सकता है. इसी तरह अदरक (Ginger) भी सूजन को कम करने में मदद करता है.
  • हल्दी के औषधीय गुण दाढ़ पर प्रभावकारी होते हैं. आप हल्दी को सीधा दाढ़ पर लगाएं. दर्द हल्का होने लगेगा.
  • आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. एलोवेरा की पत्तियों से सीधा जेल को निकालिए और दाढ़ पर रख लीजिए, इससे दाढ़ दर्द (Wisdom Tooth) में राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट मुंबई के बांद्रा में आईं नजर

Featured Video Of The Day
पीएम मोदी ने किए पोहरादेवी मंदिर में दर्शन, बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन किया
Topics mentioned in this article