ये लोग भूलकर भी ना करें अलसी का सेवन, जान को हो सकता है खतरा, जानें फ्लैक्स सीड्स खाने के नुकसान

How Flaxseed Is Dangerous For Health: ऐसी कुछ परेशानियां हैं जिसमें गलती से भी आपको अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए. जानें कौन हैं वह लोग जिन्हें इसे खाने से बचना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Flaxseed Side Effects: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अलसी.

Side Effects Of Flaxseed: यूं तो अलसी में बहुत प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट्स भी अलसी को खाने की सलाह देते हैं. लेकिन याद रखिए कि अलसी हर किसी के लिए नहीं है. जी हां कुछ लोगों के लिए अलसी फायदेमंद होता है वहीं कुछ लोग यदि इसे खा लें तो उनके जान पर भी बन सकती है. कुछ ऐसी स्थितियां (alsi side effects in hindi) है जिसमें अलसी हमारे शरीर के लिए हानिकारक (bad effects of flaxseed) हो सकता है. यहां आप जानेंगे कि वह कौन से लोग हैं जिन्हें अलसी खाने से परहेज करना चाहिए नहीं तो उन्हें ये नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए अलसी | Flaxseed Side Effects In Hindi

दस्त में परहेज करें 

अलसी में फाइबर पाया जाता है जो दस्त की परेशानी को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए जब आपको लूज मोशन की शिकायत हो तो अलसी को कतई ना खाएं. 

आंतों के लिए है खतरनाक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार अलसी खाने के बाद ज्यादा पानी पीने की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर आप कम पानी पीने वाले इंसान हैं तो इससे आपके पाचन तंत्र में दिक्कत हो सकती है. और कब्ज की समस्या बढ़ सकती है.

Advertisement
एलर्जी

कुछ लोग सेंसिटिव होते हैं जिसके कारण उन्हें एलर्जी की समस्या देखने को मिलती है. कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अलसी खाने में और पचाने में परेशानी होती है. ऐसे में आपको मतली, उल्टी या ब्लड प्रेशर कम होना जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

Advertisement

बिल्डिंग का खतरा 

अगर आपको पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होती है तो आप अलसी बिल्कुल ना खाएं. क्योंकि अलसी गर्म तासीर वाली होती है ऐसे में आपकी ब्लीडिंग बढ़ सकती है.

Advertisement
प्रेगनेंसी में करें अलसी का परहेज

प्रेगनेंट वूमेन को भी अलसी से परहेज करना चाहिए. इससे ब्लीडिंग होने के साथ-साथ गर्भपात का भी खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement

                                                                                                    (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NEET Protest: जंतर-मंतर पर NEET को लेकर प्रदर्शन, NTA को Dissolve करने की मांग कर रहे प्रदर्शनकारी
Topics mentioned in this article