भारत ही नहीं बल्कि ये चार देश भी 15 अगस्त के दिन मनाते हैं अपना स्वतंत्रता दिवस

15 august celebration tips : हर साल 15 अगस्त को भारत अपनी आजादी का जश्न मनाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के अलावा चार ऐसे देश और हैं जो 15 अगस्त के दिन ही आजाद हुए थे.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Independence day 2023 : 15 अगस्त एक ऐसा दिन है जो हर भारतवासी के लिए बहुत खास होता है, क्योंकि इस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. भारत ने लंबे संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिशों के राज से आजादी हासिल की थी. इस साल देश अपनी आजादी का 76 वां साल मना रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त को सिर्फ भारत का ही इंडिपेंडेंस डे नहीं होता बल्कि 15 अगस्त को भारत के अलावा कई और देश भी आजाद हुए थे. आइए हम आपको बताते हैं भारत के अलावा उन 4 देशों के बारे में जो अपना स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाते हैं.

स्कूल के Independence Day प्रोग्राम में परफॉर्म करने वाला है आपका बच्चा तो ऐसे बढ़ाएं उनका आत्मविश्वास

नॉर्थ और साउथ कोरिया

जापान की गुलामी में घिरे हुए नॉर्थ और साउथ कोरिया को कड़े संघर्ष के बाद 15 अगस्त 1945 को ही स्वतंत्रता मिली थी. दरअसल, अमेरिकी और सोवियत की आर्मी ने मिलकर कोरिया पर जापान के कब्जे को खत्म किया था और 1948 में इसे नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया दो देशों में अलग कर दिया गया था.

बहरीन

आपको जानकर हैरानी होगी भारत की तरह बहरीन भी 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. हालांकि बहरीन को 1971 में अंग्रेजों की गुलामी से आजादी मिली थी. उस दौर में ब्रिटिश शासक बहरीन, अरब और पुर्तगाल सहित कई द्वीप समूह पर शासन करते थे.

Advertisement
कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य 

भारत की तरह ही रिपब्लिक ऑफ कांगो भी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाता है. दरअसल, इसी दिन 1960 में इस देश को फ्रांस से पूरी तरह से स्वतंत्र घोषित किया गया था. कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य इस दिन को कांगोलेस नेशनल डे के रूप में मनाता है. बता दें कि यह देश अफ्रीका महाद्वीप के बीच में स्थित है.

Advertisement
लिकटेंस्टीन

लिकटेंस्टीन देश भी भारत के साथ ही 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. दरअसल, यह दुनिया छठां सबसे छोटा देश है, ये स्वतंत्रता से पहले जर्मनी के कंट्रोल में था, लेकिन 1940 में 15 अगस्त को यहां राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया और तब से हर 15 अगस्त को लिकटेंस्टीनवासी इस दिन को खास तरीके से सेलिब्रेट करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Digital Arrest और Cyber Crime से बचने का उपाय जानिए | NDTV India