समर वेकेशन में बच्चों के रूटीन में शामिल करें ये एक्टिविटीज़, पढ़ाई-लिखाई के साथ इन चीजों में भी हो जाएंगे माहिर

Summer holiday : पढ़ाई के साथ बच्चों के रूटीन में ये आदतें शामिल करा दें तो वो हर चीज में ट्रेन हो जाता है. आइए आज आपको उन एक्टिविटी के बारे में बताते हैं जिन्हें आप बच्चों के रूटीन में आज से ही शामिल कर दें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
चलना और साइकिल चलाना बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी होता है.

Summer Vacation Tips: समर वेकेशन शुरू होने के साथ बच्चों की मस्ती भी शुरू हो जाती है. वो पढ़ाई में कम और पूरे दिन खेलकूद (Sports) में लगे रहते हैं.  समर वेकेशन में बच्चों को कई नई एक्टिविटी शुरू करना जरुरी होता है जिससे वो कुछ नया सीख सकें और ये उनकी लाइफ (Life) में आगे चलकर खूब काम भी आता है. पढ़ाई के साथ बच्चों के रूटीन में ये आदतें शामिल करा दें तो वो हर चीज में ट्रेन हो जाता है. आइए आज आपको उन एक्टिविटी (Activity) के बारे में बताते हैं जिन्हें आप बच्चों के रूटीन में आज से ही शामिल कर दें.

Advertisement

साइकिल चलाना


बच्चों के पास गर्मियों की छुट्टियों में सबसे ज्यादा फ्री टाइम होता है. इसे सिर्फ घर में रहने में वेस्ट ना करें. बच्चे को सुबह-शाम पार्क में टहलने के लिए ले जाएं. वहां पर उन्हें साइकिल चलाना सिखाएं. अगर बच्चे को साइकिल चलानी आती है तो उनसे कहें कि वो रोज-सुबह शाम चलाएं. चलना और साइकिल चलाना बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी होता है.



घर में काम करवाएं


छुट्टियों में बच्चों को घर का काम करना भी सिखाएं. बच्चों को घर का काम करना भी आना चाहिए. जो उन्हें आगे चलकर मदद करता है. बच्चों से घर के छोटे-मोटे काम जैसे कमरा साफ करवाना, पेड़-पौधों में पानी डालना जैसे काम करवाएं. इससे बच्चों को पेड़-पौधों से प्यार होता है और उन्हें सफाई में रहने की भी आदत होती है.

Advertisement



पेंटिंग-डांसिंग या संगीत सिखाएं


पेंटिंग के जरिए बच्चे कई बार मन की बात बता देते हैं. इसलिए उन्हें ये सिखाना अच्छा ऑप्शन है. इसके अलावा बच्चे को डांसिंग और संगीत भी सिखाएं. ये ऐसी एक्टिविटी है जो बच्चे के बहुत काम आती है. साथ ही छुट्टियों में उन्हें कुछ नया सीखने को मिल जाता है. खासकर बच्चे इन सब एक्टिविटी में बिजी रहता है तो उसके लिए फायदेमंद रहता है नहीं तो फिर बच्चे बदमाशी में लग जाते हैं.

Advertisement

स्विमिंग है अच्छा ऑप्शन


गर्मियों में आप बच्चों को स्विमिंग क्लासेस में भी डाल सकते हैं. इससे वो पानी में एंजॉय भी कर लेंगे और स्विमिंग करना भी सीख जाएंगे. स्विमिंग करना वैसे तो कई स्कूल्स में भी सिखाया जाता है. ये एक ऐसी एक्टिविटी है जिसमें आगे चलकर बच्चे करियर भी बना सकते हैं.

Advertisement

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Parliament Session: नई लोकसभा, पहला दिन, क्या एजेंडा, कैसी तक़रार? | 18th Lok Sabha
Topics mentioned in this article