Collagen और Biotin में होता है अंतर, जानिए स्किन के साथ-साथ हेयर केयर में किसे शामिल करने पर मिलता है ज्यादा फायदा

Collagen vs Biotin: कोलेजन और बायोटिन ऐसे तत्व हैं जो स्किन और बालों को कई तरीकों से प्रभावित करते हैं. लेकिन, इनमें से किसके इस्तेमाल से जल्दी और अच्छे परिणाम मिलते हैं यह जानना जरूरी है.

Collagen और Biotin में होता है अंतर, जानिए स्किन के साथ-साथ हेयर केयर में किसे शामिल करने पर मिलता है ज्यादा फायदा

Collagen or Biotin स्किन के लिए किसका इस्तेमाल है बेहतर, जानें यहां.

Skin Care: बेदाग निखरी त्वचा और हेल्दी, शाइनी, मुलायम बाल कौन नहीं चाहता. इसके लिए लोग ना जाने क्या कुछ नहीं करते. अभी कुछ समय से कोलेजन ट्रीटमेंट और बायोटिन (Biotin) के बारे में आपने बहुत सुना होगा। लेकिन, कोलेजन (Collagen) और बायोटिन होते क्या हैं यह बड़ा सवाल है और इन दोनों में से कौन सा हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद है, इसे लेकर भी बड़ी उलझन होती है. तो चलिए, आज हम आपको बताते हैं कोलेजन और बायोटिन में क्या अंतर होता है, ये किन चीजों में पाया जाता है और सिकन केयर (Skin Care) में कौन सा ज्यादा फायदेमंद है.

स्किन केयर में कोलेजन और बायोटिन | Collagen and Biotin in Skin Care 

बायोटिन क्या है

बायोटिन को विटामिन बी7 भी कहा जाता है. इसमें विटामिन H और को-एंजाइम आर भी पाया जाता है. हमारे बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए यह फायदेमंद होता है. शरीर स्वाभाविक रूप से बायोटिन नहीं बना सकता है, इसलिए आपको इसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना पड़ता है. बायोटिन के मुख्य स्रोत (Biotin Sources) अंडे की जर्दी, चीज़, दूध, दही, मछली, फल, मेवे, सूरजमुखी के बीज, हरी सब्जियां और साबुत अनाज हैं.

कोलेजन क्या है

कोलेजन एक प्रकार का  रेशेदार प्रोटीन है. यह एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है जो त्वचा, बालों और नाखूनों को मजबूती देता है. इसमें प्रोटीन (Protein) के अलावा विटामिन सी, जिंक और कॉपर के साथ अमीनो एसिड भी पाया जाता है. कोलेजन कम ही चीजों में पाया जाता है जिसमें चिकन, अंडे, मछली और जानवरों की हड्डियों से बना शोरबा शामिल है.

बायोटिन और कोलेजन में अंतर

कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन है जो बाह्य मैट्रिक्स बनाने में मदद करता है. ये  मैट्रिक्स स्किन के आकार और संरचना को बेहतर बनाते हैं. कोलेजन की कमी से त्वचा पतली हो जाती है और उसपर झुर्रियां (Wrinkles) पड़ने लगती हैं. वहीं, बायोटिन एक बी विटामिन है. यह एक आवश्यक पोषक तत्व है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है, इसलिए हमें इसके सब्सीट्यूट लेने होते हैं.

स्किन और हेयर के लिए कौन है बेहतर

अभी तक इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि बायोटिन और कोलेजन को एक साथ लेना सुरक्षित है या असुरक्षित. जो लोग त्वचा और बालों (Hair Care) में सुधार करना चाहते हैं, उनके लिए दोनों का सेवन एक ऑप्शन हो सकता है. अगर किसी व्यक्ति में बायोटिन की कमी है, तो बायोटिन लेने से त्वचा की सेहत में सुधार हो सकता है. वहीं, कोलेजन भी एक बेहतर चुनाव हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com