क्या पसीना बहने से होता है वेट लॉस, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स, स्किन पर नजर आते हैं ये प्रभाव

Sweating helps in weight loss : कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने के दौरान पसीना आना आम बात है, लेकिन क्या पसीना आने से सच में वेट लॉस होता है आइए आपको बताते हैं इसके पीछे साइंस क्या कहता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Is sweating help in weight loss: कोई भी एक्सरसाइज करते समय पसीना (sweat) खूब आता है और खासकर जब आप गर्मी के दिनों में एक्सरसाइज (exercise) करते हैं, तो बहुत ज्यादा स्वेटिंग होती है. अक्सर लोगों को लगता है कि स्वेटिंग होने से शरीर का फैट लॉस होता है और तेजी से हम वजन कम (Weight loss) कर सकते हैं. लेकिन आखिर इसके पीछे साइंस क्या कहता है और क्या वाकई पसीना आने से वेट लॉस हो सकता है, आइए आपको हम बताते हैं इसके पीछे का असली कारण क्या है और क्या फायदे है.

30 दिन तक रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन, बॉडी हो जाएगी एकदम फिट और एक्टिव



वर्कआउट करने के दौरान क्यों आता है पसीना


जब हमारे बॉडी का टेंपरेचर अचानक से बढ़ जाता है, तो शरीर में मौजूद पसीने की ग्रंथियां एक्टिव हो जाती है और बॉडी से पसीना निकलने लगता है. ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करते हैं, तो बॉडी का टेंपरेचर बढ़ जाता है और इसका संकेत दिमाग पसीने की ग्रंथियां में पहुंचाता है और जैसे ही यह संकेत पसीने की ग्रंथियों तक पहुंचते हैं बॉडी से पसीना रिलीज होने लगता है, जिससे शरीर का तापमान कम हो जाता है.


क्या जितना पसीना बहेगा उतनी तेजी से वजन कम होगा?


अक्सर लोगों को लगता है कि वह जितनी तेजी से पसीना बहाएंगे उतनी तेजी से उनका वेट लॉस होगा? ऐसे में साइकिलिंग के दौरान, जिम करने के दौरान, स्किपिंग या रनिंग के दौरान लोग खूब पसीना बहाते हैं. लेकिन, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि ऐसा कुछ नहीं है. एक्सरसाइज के दौरान जब पसीना आता है तो इससे सिर्फ आपकी कैलोरी बर्न होती है, लेकिन अगर आपको लगता है कि इससे फैट बर्न हो रहा है और आपका वेट लॉस होगा, तो ये आपकी गलतफहमी है.

पसीना आने के फायदे

एक्सपर्ट मानते हैं कि पसीना आने से वजन कम नहीं होता, लेकिन उसके कई हेल्थ बेनिफिट्स हो सकते हैं. दरअसल, जब पसीना आता है तो शरीर के ऊपर जमा गंदगी सूक्ष्म छिद्रों से बाहर निकल आती है, इससे आपकी स्किन ग्लो करती है और पसीने के साथ शरीर से टॉक्सिन भी बाहर आ जाते हैं. हालांकि, अगर वर्कआउट करने के दौरान भी आपको पसीना नहीं आ रहा तो यह बीमारियों की ओर इशारा करता है. 

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article