विटामिन ई चेहरे और बाल के लिए ही नहीं आपकी पूरी सेहत के लिए है फायदेमंद, बस इस तरह से डेली रूटीन में करें शामिल

Vitamin supplements for health: वैसे तो कई सारे सप्लीमेंट होते हैं जिनका बॉडी पर साइड इफेक्ट होता है. लेकिन इस एक विटामिन का सप्लीमेंट लेना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Benefits of Vitamin Supplements: विटामिन्स का सप्लीमेंट लेना आपके शरीर के लिए हो सकता हैं अच्छा.

अंकित श्वेताभ: किसी के भी शरीर के लिए विटामिन एक ऐसा जरूरी पोषक तत्व (Vitamins) है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. हर फल और सब्जी में किसी न किसी विटामिन की मात्रा मिलती है. ये आपकी बॉडी को बीमारियों से लड़ने की भी ताकत देता है. लेकिन सभी में से विटामिन ई (Vitamin E) एक मात्र ऐसा विटामिन हैं जिसका लेवल आपके शरीर में हमेशा सही बना रहना चाहिए. इसकी कमी होने पर आप इसका सप्लीमेंट (Vitamin E Supplement for health) भी लें सकते हैं. आइए आपको बताते हैं विटामिन ई सप्लीमेंट के फायदे.

इस एक विटामिन के हैं 6 फायदे | 6 Benefits of Vitamin 

1. हेल्थी लिवर के लिए 

बॉडी को हेल्थी रखने के लिए लिवर का हेल्थी (Vitamin for Health Liver) रहना बहुत जरूरी है. इसके लिए विटामिन ई सप्लीमेंट आपकी मदद कर सकते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फैटी लिवर की परेशानी को दूर करने में कारगर होते हैं.

2. ग्लोइंग स्किन के लिए 

बढ़ती उम्र के साथ स्किन ढीली हो जाती हैं और बेजान नजर आने लगती है. महिलाएं खास कर अपने स्किन को यंग नजर आने के लिए सलून में पैसे खर्च करती हैं. लेकिन इसके लिए आप विटामिन ई ले सकते हैं. इससे फ्री रेडिकल्स (Free Radicals and Vitamin E) नस्ट हो जाते हैं जिससे चेहरा यंग नजर आने लगता है.

3. स्ट्रॉन्ग मसल्स के लिए 

कई लोग फिटनेस को इतना ज्यादा जरूरी बना लेते हैं कि जिम और हार्ड वर्कआउट के कारण उनके मसल्स में ऐठन आ जाती हैं. इस ऐठन को खत्म करके नेचुरली स्ट्रॉन्ग मसल्स के लिए आप विटामिन ई सुप्लीमेट का सेवन कर सकते हैं.

4. बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए 

जो लोग डिप्रेशन, तनाव, चिंता जैसी परेशानियों से गुजर रहे हैं उन्हें ओरली विटामिन ई सप्लीमेंट जरूर लेना चाहिए. इसका सेवन करने से दिमाग शांत रहता है और घबराहट जैसी परेशानी नहीं होती है.

5. आंतों के लिए फायदेमंद

आंतों का स्वस्थ रहना वजन कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है. ऐसे में अपने इंटेस्टाइन के लिए विटामिन ई का सेवन शुरू कर दें. ये किसी भी तरह की क्रोनिक इंटेस्टाइन बीमारी को होने से बचाव करता है.

Advertisement
6. स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए 

नियमित रूप से विटामिन ई सप्लीमेंट लेने से आपके मसल्स के साथ साथ बोन्स भी स्ट्रॉन्ग होते हैं. इसमें कैल्शियम की कमी को दूर करने की भी ताकत होती है. विटामिन ई हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ाता है और उन्हें मजबूती देता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Uttarakhand Flash Floods: Uttarakhand में Heavy Rainfall का 'Red Alert', Char Dham Yatra फ़िलहाल रोकी गई
Topics mentioned in this article