30 दिन में हो जाएंगे पतले अगर खाने में यह सफेद तेल खाना कर देंगे शुरू, यह पेट की सूजन, मेटाबॉलिज्म को एकदम रखता है सही

How to lose weight fast : वजन कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं. उनमें से एक नारियल का तेल भी है. ये वजन कम करने में मददगार है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
how to lose weight : यह खाना शुरू कर दें, वजन हो जाएगा कम.

Coconut oil for weight loss: वजन कम करने के लिए क्या-क्या नहीं करते हैं. एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक कई चीजों को अपने रुटीन में शामिल करते हैं ताकि वजन कम किया जा सके और हेल्दी बन पाएं. वजन कम करना आसान नहीं होता है इसके लिए कई चीजें करनी पड़ती हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बताना चाहते हैं जिसे अपनी डाइट में शामिल करके आप वजन कम कर सकते हैं. आपको वजन कम करने के लिए बस अपनी डाइट में नारियल का तेल शामिल कर लें. नारियल का तेल खाने के कई फायदे होते हैं. ये शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं.

वजन कम करने का रामबाण नुस्खा | how to use coconut oil to lose weight

भूख कम करता है | Appetite Reduction


रिसर्च की माने तो नारियल के तेल में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी भूख कम करने में मदद करते हैं. नारियल के तेल से शरीर में कीटोन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है जो भूख कंट्रोल करने वाले हार्मोन्स को प्रभावित करते हैं. जिसकी वजह से आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है.

सूजन कम करता है | Anti-inflammatory properties


नारियल के तेल में फैटी एसिड्स होते हैं. जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. ये प्रॉपर्टीज आपके शरीर में सूजन वाले टिशू को कम करने में मदद करती हैं. इन टिशू की वजह से मोटापा होता है. जब आप नारियल तेल का सेवन करते हैं तो इससे सूजन कम होती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. साथ ही नारियल का तेल ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है जिसकी वजह से वजन बढ़ता है.

 

Advertisement

एनर्जी बढ़ाता है |  Impact on Metabolism


ऐसा माना जाता है कि नारियल तेल एमसीटी होता है जो शरीर में जमा फैट को अधिक तेज़ी से एनर्जी में बदल सकता है.  ये एनर्जी आपको काम करने में मदद करती है. साथ ही इससे वजन कम होता है.

Advertisement

गट हेल्थ को इंप्रूव करता है | Improves gut health


गट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए नारियल तेल फायदेमंद होता है. इसका मेन कारण नारियल तेल में पाया जाने वाला मीडियम-चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो वजन कम करने में मददगार होता है

Advertisement

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Kulgam Encounter: कुलगाम में दो जगह मुठभेड़, 6 आतंकी ढेर | Jammu Kashmir
Topics mentioned in this article